G20 Summit: वाराणसी में आज से G20 सम्मेलन का आगाज, भारत समेत 20 देशों में कृषि के विकास का नया रोडमैप होगा तैयार

punjabkesari.in Monday, Apr 17, 2023 - 11:39 AM (IST)

वाराणसीः उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के वाराणसी (Varanasi) में आज से तीन दिवसीय G-20 सम्मेलन (G-20 Summit) का आगाज होगा। यह सम्मेलन 17 से 19 अप्रैल तक आयोजित होगा, जिसमें कृषि, कृषि शिक्षा, अनुसंधान आदि मुद्दों पर सभी देशों के कृषि वैज्ञानिक मंथन करेंगे। यहां भारत समेत दुनिया के 20 विकासशील देशों में वैश्विक कृषि के विकास का नया रोडमैप तैयार होगा। सम्मेलन की तैयारियां पूरी कर ली गई है। काशी (Kashi) के चौराहों और सड़कों को दुल्हन की तरह सजाया गया है और काशी दुनिया के 20 दिग्गज देशों से आने वाले अतिथियों के स्वागत के लिए तैयार है।

PunjabKesari

बता दें कि, नदेसर स्थित तारांकित होटल में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के महानिदेशक डॉ हिमांशु पाठक व सचिव संजय ने बताया कि सम्मेलन में विश्व स्वास्थ्य संगठन व वैश्विक व्यापार संगठन सहित कृषि के क्षेत्र में काम करने वाली कई संस्थाओं के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि पहले दिन सोमवार को केंद्रीय मंत्री डॉ वीके सिंह सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इसमें पोषण, खाद्य सुरक्षा, जलवायु अनुकूल खेती बढ़ाने संबंधी बिंदुओं पर चर्चा की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः UP Civic Election: पहले चरण के नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन आज, एक हजार से ज्यादा प्रत्याशी जमा करेंगे पत्र

PunjabKesari

एक धरती, एक परिवार-एक भविष्य रखा गया बैठक का थीम
होटल ताज गेंजेस में होने वाली इस बैठक का थीम एक धरती, एक परिवार-एक भविष्य रखा गया है। इस मीटिंग में जी-20 सदस्य देशों के वरिष्ठ अधिकारी, नीति निर्माता, वैज्ञानिक और विशेषज्ञ आमंत्रित देश के विशेषज्ञ कृषि, अनुसंधान एवं विकास प्राथमिकताओं पर भी चर्चा करेंगे। जी-20 देशों के वैज्ञानिक टिकाऊ खेती और खाद्य प्रणाली परिवर्तन पर मंथन करेंगे। इसमें विशेष आमंत्रित देश और अंतरराष्ट्रीय संगठन के प्रतिनिधि भी हिस्सा लेंगे। सम्मेलन में आने वाले विदेशी मेहमान विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती भी देखेंगे। वाराणसी के उत्पादों की भी जानकारी दी जाएगी।

यह भी पढ़ेंः अतीक और अशरफ की हत्या का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, याचिका में की पूर्व जज की निगरानी में जांच की मांग

PunjabKesari

देश के 60 शहरों में होने हैं G-20 के सम्मेलन
G-20 के सम्मेलन देश के 60 शहरों में होने हैं। 200 बैठकें होंगी। 100वां सम्मेलन काशी में होना गौरव की बात है। इसमें कृषि के क्षेत्र में विकास से जुड़े बिंदुओं पर चर्चा होगी। अब तक हुए सम्मेलनों में 110 अलग-अलग देशों से 12,300 से अधिक प्रतिभागी शामिल हो चुके हैं। पूरे विश्व की 85 फीसदी जीडीपी और 75 फीसदी व्यापार G-20 देशों में होता है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static