G20 Summit: वाराणसी में कल हुआ G20 सम्मेलन का आगाज, गंगा आरती देख निहाल हुए विदेशी मेहमान

punjabkesari.in Tuesday, Apr 18, 2023 - 12:09 PM (IST)

वाराणसीः उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के वाराणसी (Varanasi) में कल यानी 17 अप्रैल को तीन दिवसीय G-20 सम्मेलन (G-20 Summit) का आगाज हो गया है। कल विदेशी मेहमानों का पहला दल काशी पहुंचा। एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया गया और उनके लिए विशेष की गई। काशी पहुंचने के बाद विदेशी मेहमानों नमो घाट पर परंपरागत तरीके से स्वागत हुआ। इसके बाद उन्होंने गंगा की अलौकिक आरती देखी और नृत्य कर रहे कलाकारों के साथ उनके पैर भी थिरकने लगे।



बता दें कि, वाराणसी में तीन दिवसीय G-20 सम्मेलन (G-20 Summit) 17 से 19 अप्रैल तक आयोजित होगा, जिसमें कृषि, कृषि शिक्षा, अनुसंधान आदि मुद्दों पर सभी देशों के कृषि वैज्ञानिक मंथन करेंगे। यहां भारत समेत दुनिया के 20 विकासशील देशों में वैश्विक कृषि के विकास का नया रोडमैप तैयार होगा। नदेसर स्थित तारांकित होटल में 17 अप्रैल को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री वीके सिंह ने सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि काशी से दुनिया भर में एक अभियान शुरू किया जा रहा है। मां अन्नपूर्णा की नगरी काशी से विश्व को उनके खान-पान से स्वस्थ रखने का संदेश दिया जाएगा। भारत सरकार वाराणसी से पोषण, खाद्य सुरक्षा, जलवायु अनुकूल खेती को बढ़ाने का प्रस्ताव दुनिया के सामने रख रही है।

यह भी पढ़ेंः टेक्सटाइल पार्क की स्थापना हेतु कार्यक्रम में CM योगी और पीयूष गोयल होंगे शामिल, MOU पर करेंगे हस्ताक्षर



एक धरती, एक परिवार-एक भविष्य रखा गया बैठक का थीम
होटल ताज गेंजेस में होने वाली इस बैठक का थीम एक धरती, एक परिवार-एक भविष्य रखा गया है। इस मीटिंग में जी-20 सदस्य देशों के वरिष्ठ अधिकारी, नीति निर्माता, वैज्ञानिक और विशेषज्ञ आमंत्रित देश के विशेषज्ञ कृषि, अनुसंधान एवं विकास प्राथमिकताओं पर भी चर्चा करेंगे। जी-20 देशों के वैज्ञानिक टिकाऊ खेती और खाद्य प्रणाली परिवर्तन पर मंथन करेंगे। इसमें विशेष आमंत्रित देश और अंतरराष्ट्रीय संगठन के प्रतिनिधि भी हिस्सा लेंगे। सम्मेलन में आने वाले विदेशी मेहमान विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती भी देखेंगे। वाराणसी के उत्पादों की भी जानकारी दी जाएगी।

Content Editor

Pooja Gill