गडकरी ने झांसी में किया 616 करोड़ की 85 परियोजनाओं का शिलान्यास

punjabkesari.in Sunday, Mar 03, 2019 - 06:16 PM (IST)

झांसी: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग, जहाजरानी, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने उत्तर प्रदेश की वीरांगना नगरी झांसी में रविवार को 616. 42 करोड़ की 85 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। यहां क्राफ्ट मेला मैदान में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री ने झांसी, महोबा, जालौन, ललितपुर और हमीरपुर जिलों में विकास की नयी इबारत लिखते हुए 611 करोड की 84 परियोजनाओं का शिलान्यास किया साथ ही उन्होंने महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज में 4. 76 करोड की लागत से तैयार रिसेप्शन हॉल का लोकार्पण भी किया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए गडकरी ने बुंदेलखंड के लिए 10 हजार करोड़ की सड़क परियोजनाओं की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि गंगा नदी में जलमार्ग बनाने का काम तेजी से किया जा रहा है। वाराणसी से हल्दिया तक जलमार्ग का निर्माण किया जा चुका है जबकि वाराणसी से प्रयागराज तक जलमार्ग बनाये जाने की मंजरी दे दी गई है। उन्होंने बुंदेलखंड की गंगा के नाम से जानी जाने वाली बेतवा नदी में भी जलमार्ग बनाने की घोषणा की। अगले तेरह माह के भीतर गंगा की धारा को अवरिल और निर्मल बना दिया जाएगा।

गडकरी ने बुंदेलखंड में अखाद्य ऑयलसीड की खेती को बढ़ावा देने का सुझाव दिया। उन्होंने बताया कि अखाद्य ऑयलसीड की उत्पादकता और तेल प्रतिशतता को बढाकर बायोटेक्नालॉजी का इस्तेमाल कर बायो एविएशन फ्यूल तैयार किया जा सकता है और बुंदेलखंड का किसान इस तरह से देश को पेट्रोल और डीजल का विकल्प दे सकता है। उन्होंने कहा कि देश में खाद्यान्न उत्पादन अतिरेक है और ऐसे में किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए नए क्षेत्रों की क्षमताओं को तलाशना होगा।

देश में हर साल 30 हजार करोड का एविएशन फ्यूल का इस्तेमाल होता है। किसान नॉन एडिबल ऑयलसीड लगाकर यदि तेल निकालते हैं और उनसे एविएशन फ्यूल तैयार किया जाता है तो यह 30 हजार करोड किसानों के जेब में जाएगा। अगर पेट्रेाल ,डीजल का 8 लाख करोड़ का आयात खर्च है और इसका विकल्प किसानों ने दिया तो यह पैसा किसानों के घरों में जाएगा। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार इस क्षेत्र में तेजी से काम कर रही है। सरकार एथेनॉल पॉलिसी लायी है और इससे 50 लाख किसानों के पुत्रों को रोजगार मिल सकता है।

Anil Kapoor