गंगा दशहराः कोरोना महामारी पर आस्था पड़ी भारी, हजारों श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

punjabkesari.in Sunday, Jun 20, 2021 - 10:13 AM (IST)

फर्रुखाबादः  भारत देश त्योहारों का देश है यहां हर दिन या थोड़े से गैप के बाद एक त्योहार रखा है। लिहाजा उत्साहित होकर त्योहार मनाने वाले अक्सर नियम कायदे भी भूल जाया करते हैं। ऐसे में कोरोना संकट के बीच लोगों ने उत्तर प्रदेश फर्रुखाबाद के गंगा तट के पंचाल घाट हजारों श्रधालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई । इस बीच जमकर सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाई गयी।  जिला प्रशासन के रोक के बावजूद भी हजारों की तादाद में श्रद्धालु गंगा तट पर पहुंचे।

बता दें कि गंगा दशहरा पर पुण्य की डुबकी लगाने के लिए आधी रात से ही गंगा तटों पर श्रद्धालुओं का हुजूम पहुंचने लगा । प्रशासन की आधी अधूरी तैयारियों के बीच गंगा दशहरा का स्नान करने वाले श्रद्धालुओं को जाम का सामना करना पड़ा । यहां लोगों ने गंगा स्नान कर पूजा अर्चना की । मान्यता है की गंगा दशहरा के दिन ही राजा  भागीरथ गंगा को स्वर्ग से धरती पर लाये थे । इस दिन गंगा स्नान से पुण्य की प्राप्ति होती है।

आगे बता दें कि हर साल ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष में आने वाली दशमी को गंगा दशहरा मनाया जाता है। इस दौरान गंगा के घाटों पर हर साल लाखों श्रद्धालु डुबकी लगाते हैं।फर्रुखाबाद के पांचाल घाट पर सुबह से ही भक्‍तों की भीड़ गंगा घाटों पर देखी जा सकती है। ट्रैक्टरों के अलावा पैदल, साइकिल व दूसरे वाहनों से भी लोग पहुंचते रहे। पांचाल घाट चौराहे से पुल तक भीड़ का सैलाब नजर आया।
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static