बुलंदशहर: धूमधाम से मनाया गया 'गंगा जन्मोत्सव', काशी से आए आचार्यों ने की महाआरती

punjabkesari.in Tuesday, Apr 24, 2018 - 11:07 AM (IST)

बुलंदशहरः उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में सोमवार को धूमधाम से 'गंगा जन्मोत्सव' मनाया गया। जिसमें दूर-दूर से आए श्रद्धालुओं ने गंगा घाट पर आकर स्नान किया और महाआरती में सम्मिलित हुए। इस दौरान काशी से आए आचार्यों ने गंगा की महाआरती की।

गंगा आरती के लिए विशेष आयोजन
बता दें कि, हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी गंगा किनारे राजघाट, अनूपशहर, नरौरा आदि जगहों पर खूब धूमधाम से 'गंगा जन्मोत्सव' मनाया गया। भागीरथी सेवा समिति के द्वारा राजघाट के लोकमन घाट पर मां गंगा की आरती के लिए विशेष आयोजन किया गया। रात्रि में गंगा घाट पर भक्तों की भीड़ और लाईट से शोभित पंडाल, माता का जागरण, झांकी, संकीर्तन आदि चले।

चेतन्य महाराज ने की गंगा सफाई की अपील
इस अवसर पर भक्तों ने स्नान कर गंगा माता की पूजा अर्चना भी की। पूज्य त्र्यम्केश्वर चेतन्य महाराज काशी ने लोगों को प्रवचन देते हुए मां गंगा की सफाई के लिए अपील की। उन्होंने कहा कि कोई सरकार गंगा को स्वच्छ नहीं कर सकती। हम लोगों को स्वयं ही प्रण करना होगा और मां गंगा की सफाई के लिए आगे आना होगा।

1984 से लगातार मनाया जा रहा ये पर्व 
संस्था के अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण ने बताया कि 1984 से लगातार ये पर्व मनाया जा रहा है, जिसमें हर वर्ष आकर्षण के तौर पर झांकियां भी निकाली जाती हैं। यह झांकियां राजघाट के मुख्य मार्गों से होते हुए गंगा घाट पर आती हैं। सुबह भंडारे का आयोजन किया जाता है तथा बाहर से आए कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का अयाोजन भी किया जाता है। इसमें भक्तों का भी पूर्ण सहयोग रहता है। 

Deepika Rajput