कुंभ मेला का दायरा बढ़ाने के लिए गंगा की सहायक 4 धाराओं को किया खत्म

punjabkesari.in Friday, Nov 02, 2018 - 05:13 PM (IST)

प्रयागराजः गंगा, श्यामल यमुना और पौराणिक सरस्वती के संगम तट पर आयोजित होने वाले कुंभ मेले का दायरा बढ़ाने के लिए गंगा की चार सहायक धाराओं को समाप्त कर दिया गया। 

सिंचाई विभाग बाढ़ खंड के अधिशासी अभियंता मनोज कुमार सिंह ने बताया कि मुख्य धारा के साथ छोटी-छोटी 5 सहायक धाराएं बन जाने से गंगा का फैलाव अधिक क्षेत्रफल में हो गया था। कुंभ मेला में देश-दुनियां से करोड़ों श्रद्धालु पहुंचेगे लिहाजा मेला क्षेत्र का रकबा बढ़ाने के लिए गंगा की 5 सहायक धाराओं के निकलने से करीब 400 हेक्टेअर जमीन फंसी थी। पांचवी धारा को बन्द करने का कार्य चल रहा है। हालांकि इन धाराओं का कोई योगदान नहीं रहता।  

सिंह ने बताया कि दो ड्रेजर मशाीनों से बांध के नीचे करीब डेढ़ से दो किलोमीटर लंबी और लगभग 200 मीटर चौड़ी चार धाराओं को खत्म कर दिया गया। इससे मेला क्षेत्र को अतिरिक्त जमीन मिलेगी। उन्होंने बताया कि चार धाराओं के खत्म करने से मुख्य धारा में पानी का और अधिक बहाव हो गया है। गंगा का जल मुख्य धारा से छोटी-छोटी सहायक धाराओं बंट जाती है। लेकिन यह धारा पूरी संगम तक नहीं पहुंच पाती। माघ मेला का आकार छोटा होता है और उसके लिए अधिक क्षेत्रफल की आवश्यकता नहीं होती इसलिए इनको बन्द करने की कोई आवश्यकता महसूस नहीं की जाती रही। कुंभ में करोड़ो की संख्या में लोग आयेंगे तो उसके अनुरूप क्षेत्रफल की आवश्यकता भी बढ़ेगी।
 

Ruby