गंगा यात्राः यूपी सरकार की इस पहल को कुछ संतों ने सराहा तो कुछ ने कह दिया ये

punjabkesari.in Monday, Jan 27, 2020 - 01:36 PM (IST)

प्रयागराजः यूपी सरकार गंगा को स्वच्छ और अविरल बनाने के लिए गंगा यात्रा की शुरुआत की है ये पांच दिवसीय गंगा यात्रा बिजनौर व बलिया से प्रारंभ हुई है। माघ मेले में देश से आए साधु संतों ने सरकार की इस पहल पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। कुछ साधु संत सरकार की इस कोशिश से सहमत है तो कुछ का कहना है कि सरकार हर नदी को इस यात्रा से जोड़े। क्योंकि हर नदी का अपना अलग महत्व है। महामंडलेश्वर महेशाश्रम महाराज  ने योगी सरकार की इस यात्रा को एक अच्छी कोशिश की संज्ञा दी है।

दंडी स्वामी महामंडलेश्वर महेशाश्रम महाराज का कहना है कि इस यात्रा के जरिए 27 जिलों के लोग जागरूक होंगे। क्योंकि गांव में रहने वाले लोग गंगा नदी में ही पशु को या अन्य जीव जंतु को डाल देते हैं। जिससे गंगा प्रदूषित हो जाती हैं। ऐसे में इस जागरूक यात्रा से लोगों में जागरुकता आएगी। साथ ही योगी जी भी एक संत है और संतों ने हमेशा ही गंगा की सफाई और अविरलता के लिए आवाज उठाई है। ऐसे में उनकी कोशिश का परिणाम अच्छा ही होगा।

उधर, मशहूर योग गुरु योगी सत्यम कहना है कि गंगा नदी को स्वच्छ और अविरल बनाने के लिए सरकार की ये कोशिश तो ठीक है, लेकिन यह कोशिश हर नदी के लिए होनी चाहिए। क्योंकि हर नदी ही अपने लिए खास है। उन्होंने यमुना का उदाहरण देते हुए कहा कि यमुना के पानी से काफी मनुष्य जीवन को फायदा होता है। सरकार को हर नदी को साफ करने का बीड़ा उठाना चाहिए ना की सिर्फ एक नदी का। 

वहीं मशहूर महंत मौनी बाबा सरकार की इस कोशिश से खुश नजर आए। उन्होंने कहा कि योगी जी की पहल सराहनीय है और दो दिशाओं से होते हुए कानपुर आ रही है। यात्रा काफी लोग को जागरूक करेगी। मौनी बाबा ने यह भी कहा कि योगी जी जो हमारे मुख्यमंत्री हैं। वह 29 या 30 को प्रयागराज आ सकते हैं ऐसे में उनकी यात्रा बेहद सरकार का सराहनीय कदम है।

बता दें कि इस यात्रा का भव्य समापन 31 जनवरी को कानपुर में गंगा के किनारे होगा। यात्रा के दौरान प्रदेश सरकार के 56 और केंद्र सरकार के 8 मंत्री शामिल होंगे। ये यात्राएं प्रदेश के 87 विधानसभा क्षेत्रों, 26 लोकसभा क्षेत्रों व 27 जिलों से गुजरेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static