गैंगरेप मामलाः अखिलेश सरकार के मंत्री गायत्री प्रजापति समेत 6 पर आज तय होंगे आरोप

punjabkesari.in Monday, Jul 03, 2017 - 10:15 AM (IST)

लखनऊः आज लखनऊ की विशेष पोक्सो कोर्ट अखिलेश सरकार में कद्दावर मंत्री रहे गायत्री प्रजापति और 6 अन्य आरोपियों के खिलाफ गैंगरेप मामले में आरोप तय करेगी। बता दें इससे पहले चौक के क्षेत्राधिकारी राधेश्याम राय ने विशेष न्यायाधीश उमा शंकर शर्मा की कोर्ट में 824 पेज का आरोप पत्र पेश किया था।

राय के नेतृत्व में मामले की जांच करने वाली एसआईटी ने गायत्री प्रजापति, उनके गनर चंद्रपाल, रुपेश्वर उर्फ़ रुपेश, अशोक तिवारी, विकास वर्मा, अमरेन्द्र सिंह और आशीष शुक्ला के खिलाफ आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप लगाए हैं। चार्जशीट में गायत्री, अमरेन्द्र, आशीष और अशोक के खिलाफ पोक्सो एक्ट के तहत आरोप लगे हैं।

बता दें सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर 18 फ़रवरी 2017 को लखनऊ के गौताम्पल्ली थाने में गैंगरेप पीड़िता की प्राथमिकी दर्ज की गई थी। उसके बाद गायत्री और अन्य आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया था। इससे पहले इलाहाबाद हाईकोर्ट की एक जांच में खुलासा हुआ था कि गायत्री को जमानत देने के लिए 10 करोड़ रुपए में डील की गई थी।

यह खुलासा तब हुआ जब इलाहाबाद हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस डीबी भोसले प्रजापति को जमानत दिए जाने के लिए जांच कमेटी गठित की। जिसके जांच में पाया गया है कि संवेदनशील न्यायालयों में जहां रेप और मर्डर जैसे जघन्य अपराधों की सुनवाई होती है वहां जजों की नियुक्ति में बड़े पैमाने पर धांधली हुई।