बदायूं: गैंगरेप पीड़िता ने की आत्महत्या, SSP ने पुलिस इंस्पेक्टर को किया निलंबित

punjabkesari.in Tuesday, Jun 18, 2019 - 08:12 AM (IST)

बदायूं(उप्र): बदायूं जिले की एक महिला के रिश्तेदारों द्वारा उसका कथित अपहरण कर तेलंगाना के सिकंदराबाद ले जाने, वहां रिश्तेदारों द्वारा उससे सामूहिक बलात्कार किए जाने और बाद में पुलिस को सूचित करने पर कोई कार्रवाई ना होते देख पीड़िता की ओर से ‘खुदकुशी' कर लिए जाने का मामला सामने आया है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) ने प्रथम दृष्टया इसे लापरवाही मानते हुए दातागंज कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक अमृतलाल को निलंबित कर दिया है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि मामला जिले की दातागंज कोतवाली इलाके का है जहां सामूहिक बलात्कार पीड़िता ने दोषियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होती देख मौत को गले लगा लिया।

मृतका के पिता रसूल ने पुलिस को दी गई शिकायत में बताया है कि महिला के रिश्तेदार आरोपियों ने 15 मई को उसे उस समय अगवा कर लिया था जब वह दवा लेने बदायूं गई हुई थी। पीड़िता को तेलंगाना के सिकंदराबाद में बंधक बना कर रखा गया और 15 दिनों तक 3 लोगों ने उसके साथ दुष्कर्म किया। दुष्कर्मियों के चंगुल से छूटी पीड़िता ने जब पुलिस में मामले की शिकायत की तो बदायूं पुलिस घटनास्थल अन्य जिले में होने का हवाला देकर मामले को टालती रही।

इस दौरान पीड़िता ने जिले के पुलिस अधिकारियों से भी इस बाबत शिकायत की, लेकिन उसकी शिकायत कहीं नहीं सुनी गई और ना ही पुलिस ने कोई मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई करने की कोशिश की। तब इस पीड़ित महिला ने रविवार को फांसी का फंदा लगाकर कथित आत्महत्या कर ली। इस मामले में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार त्रिपाठी का कहना है कि एक सूचना आई थी कि एक 24 वर्षीय पीड़िता ने दातागंज कोतवाली इलाके में ‘आत्महत्या' कर ली है। इस सूचना पर पुलिस बल और अधिकारी मौके पर गए थे। महिला ने इसी माह की 12 तारीख को एडीजी बरेली को भी एक प्रार्थना पत्र दिया था। मामले में संज्ञान में आया है कि महिला ने प्रार्थना पत्र में लिखा था कि 15 मई को उसके तीन रिश्तेदार उसे तेलंगाना के सिकंदराबाद ले गए और वहां उसके साथ तीनों ने बारी-बारी से बलात्कार किया, फिर उसे लेकर दिल्ली जा रहे थे।

एसएसपी ने बताया कि महिला ने ट्रेन में किसी यात्री से फोन मांग कर अपने पिता, चाचा और बहनोई को सूचित किया जिस पर यह लोग दिल्ली जाकर इस महिला को ले आए। इस मामले में मुकदमा दर्ज किया गया है। साक्ष्य एकत्रित किए जा रहे हैं और उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रथम दृष्टया लापरवाही मानते हुए दातागंज कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक अमृतलाल को निलंबित कर दिया गया है। एसएसपी त्रिपाठी ने बताया इस मामले में गंभीर आरोप लगाए गए हैं और मामला गैर प्रांत का है। इसमें हमने मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम कराया है। जांच के लिए सिकंदराबाद और दिल्ली भी टीम भेजी जाएगी।

Anil Kapoor