UP में 1 दिसंबर से चलेगा स्वच्छता अभियान: 750 नगरीय निकायों में खत्म होंगे कूड़े के ढेर, बनेंगे सेल्फी पॉइंट

punjabkesari.in Tuesday, Nov 29, 2022 - 10:36 PM (IST)

लखनऊ: स्वच्छ भारत मिशन के तहत एक दिसंबर से 75 घंटे तक 75 जिलों के 750 नगरीय निकायों को कवर करते हुए पूरे प्रदेश में तीन दिवसीय व्यापक सफाई अभियान चलाया जायेगा और कूड़े के ढेर को समाप्त कर सेल्फी पॉइंट बनाने का लक्ष्य रखा गया है। एक बयान में मंगलवार को इसकी जानकारी दी गयी है।

समय सीमा में अभियान चलाकर लक्ष्य पूरा करने के निर्देश
बयान में कहा गया है कि स्वच्छता अभियान के तहत प्रदेश के लगभग 750 नगरीय निकायों में कचरा संग्रहण की दृष्टि से 'कचरा संवेदनशील स्थलों' को स्वच्छ स्थानों में बदलने की योजना है। इसके अनुसार, इस अभियान को गति देने के लिए स्वच्छ भारत मिशन के नगर निकाय निदेशालय की ओर से सभी नगर आयुक्तों को पत्र के माध्यम से समय सीमा में अभियान चलाकर लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिये गये हैं। इसमें कहा गया है कि इन स्थानों की साफ-सफाई कर सौंदर्यीकरण भी किया जाएगा और इनको 'सेल्फी प्वाइंट' के रूप में विकसित किया जाएगा।

लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करना उद्देश्य
बयान में कहा गया है कि अधिकारियों को ''प्रतिबद्ध : 75 जनपद, 75 घंटे, 750 निकाय' अभियान शीर्षक से जारी पत्र में अभियान से संबंधित सभी दिशा-निर्देश दिए गए हैं। भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के अंतिम महीने को चिह्नित करने के लिए स्वच्छ भारत मिशन-शहरी द्वारा एक दिसंबर को अभियान शुरू किया जाएगा। इसका उद्देश्य लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करना भी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static