प्रयाग कुंभ के मद्देनजर 15 दिसंबर के बाद गंगा नहीं होने पाए मैली: योगी

punjabkesari.in Saturday, Oct 06, 2018 - 10:44 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि प्रयाग कुंभ को देखते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि15 दिसंबर के बाद गंगा नदी में किसी प्रकार की गंदगी नहीं गिरने पाए। योगी शास्त्री भवन में प्रयाग कुंभ-2019 के दौरान गंगा नदी में गिरने वाले नालों की रोकथाम, सहायक नदियों की स्वच्छता से संबन्धित कार्ययोजनाओं तथा कानपुर की टैनरीका की शिफ्टिंग की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे।  

उन्होंने कहा कि गंगा में गिरने वाले सभी नालों इत्यादि का 15 दिसंबर से पूर्व समाधान करते हुए अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि इस तिथि के बाद गंगा में किसी भी प्रकार की गन्दगी नहीं गिरेगी। सीवेज तथा अन्य प्रदूषणकारी उत्प्रवाह के ट्रीटमेन्ट के लिए स्थापित किए जा रहे एसटीपी समयबद्ध ढंग से पूर्ण किए जाएं ताकि नदियों में सीवर का प्रदूषण न पहुंचे। जिससे गंगा में निर्मल धारा अच्छे जल स्तर और प्रवाह के साथ उपलब्ध हो।   

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रयाग कुंभ-2019 के मद्देनजर गंगा की स्वच्छता एवं निर्मलता पर विशेष ध्यान दिया जाए। महत्वपूर्ण स्नान दिवसों जैसे मकर संक्रांति, पौष पूर्णिमा, मौनी अमावस्या, बसन्त पंचमी, माघी पूर्णिमा, तथा महाशिवरात्रि पर्वाें पर गंगा में पर्याप्त निर्मल जल की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि गंगा के किनारे बसे 1627 ग्रामों में स्वच्छता का विशेष अभियान चलाया जाए, जिससे यह गांव ओडीएफ प्लस की ओर अग्रसर हो सके। उन्होंने कहा कि सी.ई.टी.पी में वैकल्पिक ऊर्जा का उपयोग करने तथा जल के प्रदूषण को कम करने के लिए आई.आई.टी कानपुर एवं आई.आई.टी. बी.एच.यू के सहयोग से कार्य किया जाए।   

इस अवसर पर यू.पी.एस.आई.डी.सी के अधिकारी द्वारा बताया गया कि रमईपुर/सेनपूरब पारा में मेगा लेदर क्लस्टर की स्थापना के लिए 183.416 हेक्टेयर भूमि की व्यवस्था के लिए काम किया जा रहा है। उन्होंने यह भी अवगत कराया कि वाराणसी शहर के शाही नाले के जीर्णोद्धार का कार्य जायका सहायतित गंगा एक्शन प्लान के अन्तर्गत किया जा रहा है। जिसका लगभग 62 प्रतिशत कार्य पूर्ण किया जा चुका है। इसी प्रकार दीनापुर में 95 प्रतिशत कार्य पूरा किया जा चुका है।   बैठक में प्रमुख सचिव, सिंचाई द्वारा अवगत कराया गया कि इन महत्वपूर्ण पर्वाें पर जल की उपलब्धता हेतु टिहरी, भीमगौड़ा, नरोरा एवं कानपुर बैराज से डाउनस्ट्रीम में पानी छोडऩे की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।  
 

Ruby