मजाक : गाजीपुर में विकलांगों को बांट दी बिना हवा और फटी गद्दी वाली ट्राई साइकिल (Pics)

punjabkesari.in Wednesday, Dec 30, 2015 - 11:34 AM (IST)

गाजीपुर(अनिल कुमार): पिछले दिनों प्रधानमंत्री ने विकलांगों को सम्मान देते हुए उन्हें दिव्यांज कहने की बात कही, लेकिन इसका असर उ.प्र. सरकार के अधिकारियों और उनके विभागों पर पड़ता नहीं दिख रहा है। वे विकलांगों के साथ मजाक करते नजर आ रहे हैं। आज एक कार्यक्रम के तहत उन्हें एडीप योजना के तहत ट्राई साइकिल बांटी गई। इस साइकिल में न हवा थी और गद्दी फटी हुई थी। उनके चक्के  से लेकर कई पार्ट पर जंग लगा हुआ था, जो खुद बयां कर रहे थे कि इन विकलांगों के साथ किस तरह का मजाक और पैसों का बंदरबांट की गई है।

इसके साथ ही विभाग कर्मचारी एक विकलांग से 10-10 ट्राई साइकिल भी खिंचवा कर कार्यक्रम स्थल तक ले गए।जनपद गाजीपुर के विकलांग कल्याण विभाग की तरफ से आज 90 विकलांगों को ट्राई साइकिल विकास भवन कैम्पस में जिलाधिकारी के हाथों बांटी गई। आज इस साइकिल को पाकर जहां विकलांगों के चेहरे चहकने चाहिए थे, लेकिन उन्हें देखकर आज विकलांग मायूस हुए।

चलिए अब आपको बता ही देते हैं की आखिर वे कौन सा कारण था की ट्राई साइकिल मिलने के बाद भी ये उदास दिख रहे थे। आज जो साइकिल बांटी गईं सबसे पहले तो किसी के चक्के  में हवा तक नहीं थी ऐसे में विकलांग उन्हें लेकर कैसे घर पहुंचेगा यह उनके लिए सबसे बड़ा सवाल था। दूसरा इन साइकिलों का कोई भी ऐसा पार्ट नहीं था जिसमें जंग न लगा हो।

ऐसे में ये कितने दिन चलेंगी वे खुद बयां कर रही हैं। तीसरी जिस सीट पर बैठकर विकलांग यात्रा करेंगे वह सीट भी जगह-जगह से फटी पड़ी थी। ऐसे में हम यह कहें कि मानक के अनुसार यह ट्राई साइकिल नहीं थी बल्कि इसमें जमकर बंदरबांट की गई है। सबसे हैरानी की बात यह थी कि जिलाधिकारी ने खुद उक्त ट्राई साइकिलों को विकलांगों को भेट की। जब इस बारे में जिलाधिकारी अशोक चन्द्रा से बात की तो उन्होंने विभागीय अधिकारियों से उक्त ट्राई साइकिलों को ठीक करने की बात कही।

वीडियो देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें-www.kesari.tv/news/video/1451425762924