जर्मन के राष्ट्रपति फ्रैंक वाल्टर पहुंचे वाराणसी, BHU के छात्रों से करेंगे संवाद

punjabkesari.in Thursday, Mar 22, 2018 - 01:53 PM (IST)

वाराणसी: जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रांक वाल्टर श्टाइनमायर 5 दिनों की अपनी भारत यात्रा के पहले दिन आज उत्तर प्रदेश की धार्मिक एवं सांस्कृतिक नगरी एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बाबतपुर के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचने पर वाराणसी की महापौर मृदुला जायवाल, विधायक रविन्द्र जायसवाल, मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल सहित कई आला अधिकारियों ने उन्हें पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया।

उन्होंने बताया कि इसके बाद उनका काफिला सड़क मार्ग से भगवान बुद्ध की उपदेशस्थली सारनाथ के लिए रवाना हो गया। सारनाथ में भ्रमण के बाद नदेसर के होटल गेटवे (ताज होटल) में दोपहर का भोजन और यहीं पर अल्प विश्राम के बाद लगभग 4 बजे काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) जाएंगे तथा यहां के चुनिंदा छात्र-छात्राओं से सीधा संवाद करेंगे।

संवाद के बाद उनका काफिला ऐतिहासिक असि घाट पहुंचेगा, जहां से फूलों से विशेष प्रकार से सजाए गए बजरे से गंगा में नौका विहार करते हुए दशाश्वमेध घाट तक लगभग 40 घाटों की अछ्वुत छटा निहारेंगे। दशाश्वमेध घाट पर शाम को होने वाली विश्वप्रसिद्ध गंगा आरती में शामिल होकर पूजा-अर्चना करेंगे।

गौरतलब है कि यूरोप के सबसे बड़े और विश्व के छठे भारत के व्यापार सहयोगी देश जर्मनी के राष्ट्रपति के रूप में यह उनकी पहली भारत यात्रा है। उनके साथ वहां के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों, उद्योगपतियों और मीडिया कर्मियों का शिष्टमंडल भी आ रहा है। वे शनिवार को नई दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द तथा प्रधानमंत्री मोदी के साथ बैठक करेंगे।

Punjab Kesari