जर्मनी की वॉन एलेक्स कंपनी UP में करेगी 300 करोड़ का निवेश, सृजित होंगे 10 हजार रोजगार

punjabkesari.in Tuesday, Nov 03, 2020 - 08:45 PM (IST)

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास विभाग आलोक कुमार ने कहा है कि जर्मनी की वॉन वेलेक्स कंपनी राज्य में विभिन्न चरणों में तीन परियोजनाओं में लगभग 300 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। जिनमें लगभग 10,000 रोज़गार के अवसर सृजित होंगे। इन परियोजनाओं में कम्पनी द्वारा विभिन्न प्रकार के 50 लाख जोड़ी़ जूतों के वार्षिक उत्पादन का लक्ष्य है।       

आलोक कुमार ने मंगलवार को जर्मनी की वॉन वेलक्स कम्पनी की दो फुटवियर इकाइयों का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि दो इकाइयों की स्थापना एक्सपोटर् प्रमोशन इंडस्ट्रियल पार्क आगरा में भारत के इण्डस्ट्रीज ग्रुप के साथ साझेदारी में की गई हैं।  इन परियोजनाओं में कम्पनी द्वारा विभिन्न प्रकार के 50 लाख जोड़ी़ जूतों के वार्षिक उत्पादन का लक्ष्य है।       

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के निर्माण की दिशा में संकट को अवसर में बदलने के विजन के परिणाम मिलने प्रारम्भ हो गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा अपनाए गए सक्रिय द्दष्टिकोण के कारण यह संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के बाद के कालखण्ड में यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जिसमें मात्र पांच माह के अल्प समय में निवेश-प्रस्ताव क्रियान्वित होकर उत्पादन भी प्रारम्भ हो गया है। उन्होंने बताया कि निवेशकों की सुविधा के लिए एक नई एकीकृत निवेश एवं सुगमता संस्था, ‘इन्वेस्ट यूपी' का गठन किया गया है। औद्योगिक विकास तथा सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री इस संस्था के उपाध्यक्ष हैं।

Moulshree Tripathi