गाजियाबाद नगर निगम की अनोखी पहल: स्कूली बच्चों में कराया पेंटिंग कॉम्पिटिशन...रंगी फ्लाईओवर की दीवारें

punjabkesari.in Sunday, May 14, 2023 - 12:30 PM (IST)

गाजियाबाद (संजय): घरों में अक्सर अपने बच्चों को घर की दीवारों पर पेन पेंसिल आदि चलाते देखा होगा और ऐसा करने से बच्चों को डांटा और मना भी किया होगा। लेकिन गाजियाबाद नगर निगम ने छोटे स्कूली बच्चों को बुलाकर दीवारों पर पर पेंट कराया। ऐसा सब कुछ गाजियाबाद नगर निगम ने स्वच्छ भारत सर्वेक्षण 2023 के तहत एक कंपटीशन का आयोजन कराते हुए किया गया।

जहां बच्चों ने गाजियाबाद की आरडीसी स्थित एक फ्लाईओवर की दीवार को पेंट कराने का कार्य किया। कहीं ना कहीं नगर निगम के इस कार्य से गाजियाबाद में बच्चों और उनके अभिभावकों को अपना गाजियाबाद स्वच्छ बनाने की प्रेरणा भी मिलेगी।



दरअसल, उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद सफाई में प्रथम स्थान पर है। ऐसे में गाजियाबाद में बच्चों को साफ सफाई रखने के लिए प्रेरित करते हुए फ्लाईओवर की दीवार को पेंट कराने की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें गाजियाबाद के अट्ठारह स्कूलों ने भाग लिया।

बच्चों ने प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हुए काफी उत्साह के साथ दीवार को अलग-अलग थीम के साथ पेंट करने का काम किया। गाजियाबाद के नगर आयुक्त नितिन गौड़ के मुताबिक, इस तरह के कार्यों से बच्चे उनके अभिभावक और समाज को प्रेरणा मिलेगी और कहीं ना कहीं अब लोग बच्चों के काम को खराब नहीं करना चाहेंगे। बच्चों ने काफी मेहनत से अलग-अलग थीम पर पेंटिंग बनाई है।

नितिन गौड़ ने बताया कि गाजियाबाद के 18 स्कूलों ने इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया है। प्रतियोगिता जीतने वाले बच्चों के लिए प्रोत्साहन राशि के साथ नगर निगम कंपटीशन में भाग लेने का सर्टिफिकेट भी प्रदान करेगा।

नितिन गौड ने बताया कि बच्चे भी मान रहे हैं इस तरह दीवार पेंट करने में उन्हें मजा आ रहा है और कहीं ना कहीं यह उनके कंपटीटिव स्किल्स आर्ट स्किल को बढ़ाने वाला काम है।जिसको बच्चे खूब एंजॉय के साथ कर रहे हैं।

वहीं, बच्चों के अध्यापकों का भी मानना है बच्चे इस तरह के कार्य करके काफी खुश है। इससे बच्चों में सफाई और स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ेगी। इस तरह के कार्यक्रमों से बच्चों और उनके परिवारों में जागरूकता आएगी।





 

Content Editor

Harman Kaur