गाजियाबाद: पत्रकार की हत्या मामले में लापरवाही के लिए पुलिसकर्मी निलंबित

punjabkesari.in Friday, Jul 24, 2020 - 05:13 PM (IST)

गाजियाबाद: गाजियाबाद पुलिस ने उस इलाके के पुलिस थाना प्रभारी को निलंबित कर दिया है जहां पत्रकार विक्रम जोशी को 4 दिन पहले गोली मारी गई थी। गाजियाबाद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) कलानिधि नैथानी ने बताया कि यह मामला स्थानीय विजय नगर पुलिस थाने से कोतवाली नगर पुलिस थाने को स्थानांतरित कर दिया गया है। नैथानी ने बताया कि यह कार्रवाई, मामले की जांच कर रहे क्षेत्राधिकारी (सीओ) द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट के मद्देनजर की गई है। जोशी को गुंडों ने सोमवार को विजय नगर के माता कॉलोनी इलाके में उनके घर के पास सिर में गोली मार दी थी जब वह अपनी 2 बेटियों के साथ दोपहिया वाहन से जा रहे थे। अस्पताल में इलाज के दौरान बुधवार को उनकी मौत हो गई।

उनके परिवार ने आरोप लगाया है कि स्थानीय पुलिस ने गुंडों के खिलाफ की गई शिकायतों पर कोई कार्रवाई नहीं की जिन्होंने जोशी की भांजी को कथित तौर पर परेशान किया था। जोशी का 16 जुलाई को आरोपियों के साथ आमना-सामना हुआ था जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच लड़ाई हो गई थी और एक आरोपी घायल हो गया था। नैथानी ने बताया कि विक्रम जोशी हत्या मामले में जांच की जिम्मेदारी संभाल रहे एक क्षेत्रीय अधिकारी ने कहा कि यह पाया गया है कि मामले में विजय नगर थाना प्रभारी की तरफ से निरीक्षण का अभाव रहा। एएसपी ने कहा कि 16 जुलाई से मामले में कोई कानूनी या एहतियाती कार्रवाई नहीं की गई जब विवाद उत्पन्न हुआ था, और 20 जुलाई तक परस्पर आरोप लगाए गए जब हत्या हुई

उन्होंने कहा कि एसएचओ को कार्रवाई नहीं करने और लापरवाही बरतने के लिए निलंबित किया गया है। बेहतर जांच के लिए, मामले को विजय नगर पुलिस थाने से कोतवाली पुलिस थाने स्थानांतरित कर दिया गया है। हत्या के सिलसिले में अब तक 9 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और बुधवार को एक पुलिस चौकी के प्रभारी को निलंबित कर दिया गया था। कानून-व्यवस्था की स्थिति पर सख्त संज्ञान लेते हुए, जिला पुलिस प्रमुख ने पुलिस अधीक्षक (शहर) और पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) को तत्काल सभी कर्मियों, पुलिस चौकी प्रभारी स्तर से लेकर कॉन्स्टेबल तक को सूचित किया कि लापरवाही वाला दृष्टिकोण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

नैथानी ने कहा कि कर्मियों से पुरानी दुश्मनी के मामलों में एहतियाती उपाय सुनिश्चित करने को कहा गया है। एसएसपी ने कहा कि मैंने जल्द ही थाना प्रभारियों की एक बैठक भी बुलाई है जहां उनसे लोगों के लिए काम करने और मामलों में कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा जाएगा।” उन्होंने यह भी बताया, “मैंने कर्मियों को प्रोत्साहित करने के लिए उनके क्षेत्र में अच्छा काम करने वालों को पुरस्कृत करने का प्रस्ताव दिया है। उन्होंने विभाग में कुछ तबादलों को भी प्रभावी किया है। पुलिस शिकायत प्रकोष्ठ के प्रभारी, देवेंद्र बिष्ट का विजय नगर पुलिस थाना के नये प्रभारी के तौर पर तबदला किया गया है जबकि सिरहानी गेट पुलिस थाने के एसएचओ दिलीप बिष्ट को इलाके में अपराध बढ़ने के कारण पुलिस लाइन भेज दिया गया। कृष्ण गोपाल शर्मा सिहानी गेट के नए एसएचओ हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static