गाजियाबाद निकला देश का सबसे ''गंदा'' शहर, जानिए क्या है वजह

punjabkesari.in Sunday, Jul 09, 2017 - 12:04 PM (IST)

लखनऊ\गाजियाबाद: केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड यानि (सीपीसीबी) ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें गाजियाबाद को प्रदूषण के मामले में देश भर में पहला स्थान दिया गया है। सीपीसीबी ने उत्तरप्रदेश के गाजियाबाद को प्रदूषण फैलाने के मामले में सबसे आगे बताया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड अर्थात सीपीसीबी ने रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि प्रदूषित शहरों में गाजियाबाद का पहला क्रम है। यहां पर प्रदूषण मानक पैमाने से अधिक है। इसका कारण इंडस्ट्रीयल पाॅल्युशन माना जा रहा हैं।

जानकारी के अनुसार जिले में लगातार बढ़ते प्रदूषण को लेकर केेंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड गंभीर हो गया है। बीते शुक्रवार को हापुड़ पहुंचे केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सहायक निदेशक ने इस संबंध में संबंधित अधिकारियों की बैठक की और दिशा-निर्देश देते हुए बोर्ड ने वायु प्रदूषण रोकने के लिए नगर पालिका द्वारा पॉल्यूशन कंट्रोल मॉनिटरिंग यूनिट की स्थापना की घोषणा की।  इसके साथ ही टीम को शहर में अलग-अलग स्थानों से पानी के चार नमूने पेश करने का आदेश भी दिया था।

गौरतलब है कि गाजियाबाद, एक ऐसा शहर जो आमतौर पर इंडस्ट्री के लिए जाना जाता है। ऊंची-ऊंची इमारतें यहां की पहचान बनती जा रही हैं। गाजियाबाद दिन प्रतिदिन तरक्की के नए मुकाम पर पहुंच रहा है। मगर इस कामयाबी के साथ-साथ गाजियाबाद ने प्रदूषण के मामले में भी देश भर में अपनी नाकामयाबी साबित कर दी है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने पिछले तीन वर्षों की सतत निगरानी के आधार पर एक रिपोर्ट तैयार की है। इस रिपोर्ट के अनुसार देश के 94 शहरों में पीएम 10 तेजी से बढ़ रहा है। हैरत की बात तो यह है कि इन शहरों में उत्तर प्रदेश का गाजियाबाद नंबर वन पर है, वहीं देश की राजधानी दिल्ली चौथे नंबर पर और सबसे खास बात यह है कि टॉप टेन प्रदूषित शहरों में 7 उत्तर प्रदेश के हैं।

सीपीसीबी ने सबसे ज्यादा प्रदूषण गाजियाबाद, इलाहाबाद, बरेली, दिल्ली, कानपुर, फिरोजाबाद, अलवर,गजरौला,जयपुर और आगरा आदि क्षेत्र को शामिल किया हैं। रेगिस्तानी क्षेत्र में उड़ने वाली हवा में शामिल धूल के कण भी इसके प्रमुख कारण हैं। प्रदूषित क्षेत्रों में गाजियाबाद में जहां नेशनल हाईवे क्षेत्र प्रदूषित रहा है वहीं इंडस्ट्रीयल एरियार भी बेहद प्रदूषित रहा है।