गीता प्रेस की पहलः 16 भाषाओं में छपने वाला भगवद गीता का अब नेपाली भाषा में भी हो रहा अनुवाद

punjabkesari.in Saturday, May 19, 2018 - 03:58 PM (IST)

गोरखपुरः जहां पूरे देश में धर्म के नाम पर एक दुसरे से लोग लड़ रहे हैं, वहीं इस माहौल में गोरखपुर के लोगों का जज्बा सलाम करने लायक है। अभी तक सिर्फ हिंदुओं के लिए ही समझा जाने वाला गीता प्रेस मुस्लिमों के बीच भी हिंदू धर्म की बातें पहुंचा रहा है। सबसे खास बात 16 भाषाओं में छपने वाला भगवद गीता अब नेपाली भाषा में भी छपने के लिए तैयार हो रहा है।

बता दें कि गीता का नेपाली में अनुवाद हो चुका है। काठमांडू में विद्वानों से उसका परीक्षण कराया जा रहा है। यह पुस्तक न सिर्फ भारत-नेपाल संबंधों में एक नया अध्याय जोड़ेगी बल्कि केवल नेपाली भाषा जानने वाले भी गीता के पठन-पाठन का लाभ उठा सकेंगे।  गीता को वैश्विक कर दिया है। महाभारत युद्ध के दौरान भगवान श्रीकृष्ण द्वारा बोले गए वचन जो गीता में संग्रहित हैं, वे मानव समुदाय के बड़े हिस्से तक पहुंचने लगे हैं। यह धीरे-धीरे विश्व की धरोहर बनती जा रही है।

गीता प्रेस की यह पहल भारत-नेपाल संबंधों में नया अध्याय जोड़ेगी। नेपाली गीता द्वारगीता के नेपाली अनुवाद की जिम्मेदारी मुङो को मिली है। अनुवाद का कार्य पूरा हो चुका है। अब विभिन्न विद्वानों द्वारा इसका परीक्षण कराया जा रहा है, ताकि गीता की मूल आत्मा को कोई क्षति न पहुंचने पाए। यह कार्य ज्यों ही पूरा हो जाता है, प्रकाशन के लिए गोरखपुर को सौंप दी जाएगी।

नेपाली भाषा मे छापने  की वजह कुछ और नहीं बल्कि लोगों को आसानी से उन्हीं की भाषा में गीता की जानकारी देना है। यही नहीं बल्कि पूरे विश्व में भगवद गीता अब तक लगभग 16 भाषाओ में प्रकाशित की जा चुकी है। मुनाफे को ही सफलता का मूल मंत्र मानने वाले आज ज्यादातर प्रकाशक चटपटे और मसालेदार साहित्य छाप कर जहां अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करने मे लगे हैं ऐसे में गोरखपुर का गीता प्रेस अपने मूल्यों एवं सिद्घान्तो पर अडिग है। बिना लाभ की चिन्ता किये मानव मात्र के कल्याण में जुटा गीता प्रेस विश्व का एक मात्र ऐसा संस्थान है। जहां इतनी कम मूल्य पर साफ छपाई और अच्छे कागजों वाली पुस्तकें उपलब्ध कराता है। इनके यहां एक रूपए की भी पुस्तके उपलब्ध है जो इस महंगाई में भी किसी चमत्कार से कम नहीं है।

 

Ruby