GLA University : दीक्षांत समारोह में बोले CM योगी, कहा-  राम, शिव और कृष्ण ही भारत की पहचान... मेधावियों को किया सम्मानित

punjabkesari.in Monday, Feb 06, 2023 - 06:42 PM (IST)

मथुरा : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath)  सोमवार को मथुरा पहुंचे। जहां वह GLA विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह (convocation) में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। सीएम योगी ने जीएलए विवि के 11वें दीक्षांत समारोह में अपने संबोधन के दौरान कहा कि राम, शिव और कृष्ण ही भारत की पहचान हैं। तीनों के प्रति पूर्व से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तक आस्था है और ऐसा जब तक रहेगा कोई भी शक्ति भारत का बाल भी बांका नहीं कर पाएगी। इसके साथ ही CM योगी ने विश्वविद्यालय के बच्चों को उपाधि भी प्रदान की। इसके साथ ही CM योगी ने समाजवादी पार्टी का नाम लिए बिना निशाना साधा।

आप मंदिर जाएं या न जाएं पूजा करें या न करें ये आपका विषय
CM योगी ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि आप मंदिर जाएं या न जाएं पूजा करें या न करें। ये आपका विषय हैं। आप लेटकर, बैठकर कैसे भी पूजा करते हैं। ये आपका विषय है। हमने किसी पर हिंदू आस्था (Hindu faith) को थोपने का काम नहीं किया, हमने सबको जोड़ने का काम किया। ज्ञान के लिए सभी दिशाओं का द्वार खुला रखो। जैसे भारत की पवित्र भूमी पर एक विदेशी आक्रांता ने नालंदा के सबसे बड़े पुस्तकालय में आग लगाई थी। उस वक्त लोगों ने उसे समझाया कि तुम भारत की धरोहर को नष्ट करने का काम कर रहे हो। तब उसने उसने कहा कि कैसा ज्ञान, क्या इसमें जो ज्ञान है, वो कुरान से ज्यादा है। अगर है तो उसकी हमें जरूरत नहीं है। इस विकृत मानसिकता को दुनिया ने स्वीकार नहीं किया। जब भी कोई अपनी बात को जबरन दुनिया पर थोपता है, तो उसे मान्यता नहीं मिलती है।

नालंदा जैसे विश्वविद्यालय दुनिया को रास्ता दिखाते थे
सीएम योगी ने वहां उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि विश्व में जब साधना नहीं थी, तब भी नालंदा जैसे विश्वविद्यालय दुनिया को रास्ता दिखाते थे। युवा वहां पर ज्ञान प्राप्त करते थे। ऐसे ही उदाहरण पेश करने होंगे। ये सरकार के भरोसे नहीं होगा। ये आपके और सरकार के सामूहिक प्रयास से होगा। इसलिए आगे आइए और सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर चलिए। लोगों को शिक्षित करने के साथ अपने व समाज के बेहतर भविष्य के लिए काम करिए। इससे समाज के साथ आप सभी लोगों का भी भला होगा।

 

बच्चों को प्रदान की गई उपाधियां
जीएलए विश्वविद्यालय के 11वें दीक्षांत समारोह में सीएम योगी ने विभिन्न पाठ्यक्रमों के मेधावियों को 22 गोल्ड मेडल, 22 सिल्वर मेडल और 3136 उपाधियां दीं। पीएचडी के 47, बीएससी ऑनर्स बायोटेक के 42, बीएससी ऑनर्स कैमिस्ट्री के 27, बीएससी ऑनर्स फिजिक्स के 16, बीए ऑनर्स, इकोनॉमिक्स के 13, बीबीए के 174, बीबीए ऑनर्स 114, बीबीए फैमिली बिजनेस 38, बीकॉम ऑनर्स ग्लोबल एकाउंटिंग 18, बीकॉम ऑनर्स 88, बीटेक सिविल इंजीनियरिंग 56, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग 62, इलेक्ट्रॉनिक्स 2, मैकेनिकल इंजीनियरिंग 129, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग 103, कम्प्यूटर साइंस के 765, बीटेक सीएस सीसीवी 35, बीटेक सीएस डीए 37, एलएलएम सीडीपीएल के 5 विद्यार्थियों को उपाधि दी गई।

Content Editor

Prashant Tiwari