Global Investors Summit: मेहमानों के लिए संवारा जा रहा है लखनऊ का वृंदावन क्षेत्र, कार्यक्रम स्थल को 7 ब्लॉक में बांटा

punjabkesari.in Friday, Feb 03, 2023 - 10:22 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) को निवेश का वैश्विक हब (global hub) बनाने की महत्वाकांक्षा (ambition) के साथ आगामी 10 से 12 फरवरी तक आयोजित होने जा रही ‘यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट' (UP Global Investors Summit) में लखनऊ (Lucknow) के वृंदावन (Vrindavan) क्षेत्र को देश-विदेश के उद्योगपति मेहमानों के लिए सजाया-संवारा जा रहा है। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश को नए भारत का ‘ग्रोथ इंजन' (Growth Engine) बनाने के सपने को धरातल पर उतारने के लिए युद्धस्तर पर काम जारी है।

PunjabKesari

बता दें कि राज्य को निवेश का केंद्र बनाने के लिए आयोजित होने जा रही ‘ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट' में उद्योगपतियों के स्वागत की तैयारियां जोरों पर हैं। इसके लिए लखनऊ के वृंदावन क्षेत्र को देश-विदेश के उद्योगपति मेहमानों के लिए तैयार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम स्थल को 7 ब्लॉक में बांटा गया है। पहले ब्लॉक में उद्घाटन समारोह होगा। इस ब्लॉक में दस हज़ार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है।

यह भी पढ़ेंः विभागों के कामकाज की समीक्षा करते हुए CM योगी ने दिए निर्देश- राजधानी को ग्रेटर लखनऊ के रूप में करें विकसित

PunjabKesari

PM मोदी करेंगे कार्यक्रम का उद्घाटन
इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद देश और विदेश के उद्योगपतियों को संबोधित करेंगे। इस ब्लॉक के बगल में ही वीआईपी लाउंज, साझेदार देशों (नीदरलैंड्स, डेनमार्क, सिंगापुर, जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात, इटली एवं मॉरीशस, इंड्रस्टी पार्टनर (सीआईआई, फिक्की), नॉलेज पार्टनर (ईएदवाई) के लाउंज के साथ फूड कोर्ट बनाया जा रहा है।

PunjabKesari

कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी किया जाएगा
पहले ब्लॉक के साथ ही दूसरा ब्लॉक बनाया जा रहा है, जिसमें चार हैंगर बनाए जा रहे हैं। इन हैंगर में एक साथ सुबह से लेकर रात तक राज्य के विभिन्न विभागों के अलग-अलग सत्र चलेंगे, जिसमें विदेश, देश और राज्य के निवेशक शामिल होंगे। हर हैंगर में ढाई सौ लोगों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है। प्रवक्ता ने बताया कि कार्यक्रम के ब्लू प्रिंट के अनुसार तीसरे ब्लॉक में मीडिया सेंटर बनाया जा रहा है, जहां से कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जाएगा और पल-पल की ख़बर को अपडेट किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः UP MLC Election Result: उन्नाव-कानपुर स्नातक सीट से BJP प्रत्याशी अरुण पाठक जीते

PunjabKesari

ड्रोन शो का आनंद भी ले सकेंगे लोग
इस ब्लॉक में ‘यूपी इन्वेस्ट' का कार्यालय बनाया गया है। वहीं चप्पे-चप्पे की निगरानी के लिए पुलिस नियंत्रण कक्ष बनाया गया है, जहां पर पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी सीसीटीवी से हर गतिविधि पर नज़र रखेंगे और समय समय पर अपने मातहतों को आवश्यक दिशा निर्देश देंगे। उन्होंने बताया कि चौथा ब्लॉक प्री फ़ंक्शन के लिए तैयार किया जा रहा है, जहां विभिन्न प्रकार की सांस्कृतिक गतिविधियां होगी। वहीं पांचवा ब्लॉक ड्रोन शो के लिए तैयार किया जा रहा है। इसी के साथ दर्शक दीर्घा भी बनाई जा रही है, जहां पर हजारों की संख्या में लोग ड्रोन शो का आनंद ले सकेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static