अगले सप्ताह शुरू होगा गोवर्धन का लक्खी मेला, ईको फ्रेंडली होगा पूरा इलाका

punjabkesari.in Monday, Jul 16, 2018 - 05:23 PM (IST)

मथुराः मथुरा जनपद में आषाढ़ मास की पूर्णिमा (गुरु पूर्णिमा ) के अवसर पर प्रतिवर्ष लगने वाला ‘मुडिय़ा पूनो’ मेला इस वर्ष 23 जुलाई से प्रारम्भ होकर 27 जुलाई तक चलेगा।   
जिला प्रशासन ने गोवर्धन तथा आसपास के मेला परिसर को 6 सुपर जोन, 21 जोन व 60 सेक्टरों में बांटकर सुरक्षा एवं व्यवस्था बनाए रखने के व्यापक इंतजाम किए हैं। इसके लिए जनपद व आगरा के बाहर से भी भारी संख्या में पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों एवं कर्मियों की मांग शासन से की गई है। 

जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्रा एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बबलू कुमार ने बताया, ‘‘मुडिय़ा पूर्णिमा मेले की व्यवस्था के लिए मेला परिसर को 6 सुपर जोन, 21 जोन व 60 सेक्टरों में बांटा गया है। हर सुपर जोन की जिम्मेदारी अपर जिलाधिकारी एवं अपर पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी की होगी तथा हर जोन को उप जिलाधिकारी एवं पुलिस उपाधीक्षक संभालेंगे।’’  

उन्होंने बताया, ‘‘मेले में व्यवस्था बनाए रखने के लिए मथुरा से गोवर्धन जाने वाला मार्ग पूरी तरह से वन-वे रहेगा। 23 से 27 जुलाई तक इस रूट से किसी भी चौपहिया वाहन को गोवर्धन की ओर से वापस नहीं आने दिया जाएगा। गोवर्धन से वापसी के लिए सौंख होकर ही मथुरा पहुंचा जा सकेगा। अधिकारियों ने बताया कि‘इसके लिए जगह-जगह 21 अस्थाई पुलिस चौकी, 24 वॉच टॉवर, 65 बैरियर लगाए गए हैं।

मेलाधिकारी एवं अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) आदित्य प्रकाश श्रीवास्तव एवं उप जिलाधिकारी (गोवर्धन) नागेंद्र कुमार सिंह ने बताया, ‘‘इस वर्ष मुडिय़ा पूनो मेला पूरी तरह से ईको फ्रेंडली होगा। इसके लिए राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) की ओर से नियुक्त कमिश्नर आनंद वर्धन शुक्ला स्वयं गोवर्धन में ही कैम्प कर निगरानी करेंगे।’’  उन्होंने बताया, मेले में आने वाले भक्तों को भण्डारा-प्रसाद वितरण दोना-पत्तल और कागज से बनी प्लेटों में ही कराया जाएगा। चाय के लिए प्लास्टिक के कपों के स्थान पर मिट्टी के कुल्हड़ और कागज के कप प्रयोग किए जा सकेंगे। इस प्रकार पूरे मेले को ईको फ्रेंडली बनाने की कार्ययोजना बना ली गई है। 

Ruby