प्रयागराज पहुंचे अनोखे ‘‘गोल्डन बाबा’’, बिखेरेंगे कुंभ मेले में चमक

punjabkesari.in Tuesday, Nov 27, 2018 - 06:07 PM (IST)

प्रयागराजः दुनिया के सबसे बड़े आध्यात्मिक और सांस्कृतिक समागम में जहां करोड़ों लोगों की भीड़ गंगा, यमुना और सरस्वती के संगम में आस्था की डुबकी लगाएगी वहीं गोल्डन बाबा की एक झलक पाने को भी आतुर रहेगी। भारी-भरकम सोने के गहने पहनने के कारण चर्चा में रहने वाले जूना अखाड़े के महंत गोल्डन बाबा कुंभ मेले में‘चमक’बिखरने के लिए पहुंच चुके हैं। बचपन से थोड़ा-थोड़ा सोने के आभूषण धारण करने वाले गोल्डन बाबा के शरीर पर वर्तमान में 20 किलो सोने के गहने हैं। भारी भरकम सोने के आभूषण से लकदक प्रयागराज पहुंचे ‘‘गोल्डन बाबा’’ कुंभ 2019 के दौरान उपस्थित रहेंगे। वह यहां कैंप लगाने की तैयारी में व्यस्त हैं। 

गंगा तट पर एक होटल में ठहरे गोल्डन बाबा ने मंगलवार को बताया कि उन्हें बचपन से सोने के आभूषण पहनने का शौक रहा है। पहले छोटे आभूषण से शुरू किया अब उनके गले में मोटे सोने के हार, हाथ बाजू बन्द, कलाई के ऊपर और अंगुलियों में मोटी-मोटी अंगूठियां धारण किए हैं। गले में लटके सोने के हार में लगे लॉकेट पर शिव शंकर और पार्वती की मूर्ति उकेरी गई है। साधु-संत, महात्माओं को भगवान के प्रति आस्था होनी चाहिए न की बहुमूल्य धातु (सोना) के आभूषणों का श्रृंगार करना। इस पर उन्होंने कहा,‘‘ सोना पहनने से उनके ईष्ट देवता प्रसन्न होते हैं, इसलिए उन्होने सोने के गहने धारण किए हैं।’’ इनकी वह पूजा भी करते हैं।  

उन्होंने बताया पहले वह दिल्ली के एक व्यवसायी थे। उनका असली नाम सुधीर कुमार है। गोल्डन बाबा ने कहा कि पहले दिल्ली में उनका कपड़े का बड़ा कारोबार था। व्यवसाय ने उन्हें पैसा और सोहरत दोनों दिया। एक दिन उन्हें इस बात का अहसास हुआ कि उन्होंने व्यवसाय में बहुत पाप किए हैं, तब उसका प्रायश्चित के लिए वह साधु बनकर जरूरतमंदों की मदद करने का बीड़ा उठाया। उन्होंने कहा कि अखाड़ों को कैंप की सुविधा मिलेगी उसमें उन्हें भी स्थान मिलेगा लेकिन इसके अलावा बड़ी संख्या में यहां पहुंचने वाले उनके भक्तों के रहने के लिए अतिरिक्त आवास की व्यवस्था आवश्यक है जिसके लिए वह प्रयासरत हैं। गोल्डन बाबा ने बताया कि उन्होंने अपनी सुरक्षा के लिए प्रशासन को पत्र लिखा है लेकिन अभी तक इसके बारे में कोई कार्रवाई नहीं हुई है। 

Ruby