अध्यापक बनने का सुनहरा मौका, GIC, GGIC के 1473 पदों पर आवेदन शुरू

punjabkesari.in Tuesday, Dec 22, 2020 - 01:40 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार रोजगार को लेकर सख्त एक्शन में नजर आ रही है। प्रदेश के राजकीय इंटर कॉलेजों एवं राजकीय बालिका इंटर कॉलेजों में प्रवक्ता के खाली पदों पर विज्ञापन जारी कर दिया है। इस के लिए अभ्यथी आज से आवेदन कर सकते है। 22 दिसंबर से 22 जनवरी 2021  के बीच आवेदन ऑनलाइन कर सकते है। बता दें कि सरकार इस परीक्षा को बड़ा बदलाव किया है। पी परीक्षा एवं मेन्स परीक्षा होगी। जीआईसी के 991 एवं जीजीआईसी के 482 पदों पर भर्ती होगी। पहली बार प्रवक्ता पदों के लिए चयन मुख्य परीक्षा से होगा। आयोग ने भर्ती से साक्षात्कार हटा दिया है।


उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के सचिव जगदीश का कहना है कि राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के लिए प्रवक्ता पदों की भर्ती के लिए पहली बार साक्षात्कार नहीं होगा। सचिव ने बताया कि मुख्य परीक्षा की मेरिट के आधार पर चयन किया जाएगा। गौरतलब है कि अभी तक आयोग की ओर से राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के लिए प्रवक्ता पदों के लिए स्क्रीनिंग परीक्षा के बाद साक्षात्कार के बाद चयन होता था।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि अभ्यर्थी की आयु एक जुलाई 2020 को 21 वर्ष एवं 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। दिव्यांगजन के लिए आयु 55 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया, शुल्क आदि के बारे में जानकारी वेबसाइट पर 22 दिसंबर को जारी की जाएगी। प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम भी जारी किया जाएगा। अधिकजानकारी के लिए विभाग की http://uppsc.up.nic.in/  साइड पर देखे।

 

Ramkesh