गोंडा के कीर्तिवर्धन सिंह को मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिलना तय, शाम को लेंगे शपथ

punjabkesari.in Sunday, Jun 09, 2024 - 05:28 PM (IST)

लखनऊ: नरेंद्र मोदी आज शाम 7.15 बजे राष्ट्रपति भवन में शपथ लेंगे। नरेंद्र मोदी के लगातार तीसरे शपथ ग्रहण समारोह में बस कुछ ही घंटे बचे हैं। ऐसे में सभी की निगाहें मोदी कैबिनेट में सीटों के बंटवारे पर टिकी हैं। उत्तर प्रदेश से राजनाथ सिंह, जयंत चौधरी, अनुप्रिया पटेल, जितिन प्रसाद, मंत्री बनेंगे। इसी बीच एक चौकाने वाला नाम भी सामने आया है। जिसे मोदी मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है। गोंडा लोकसभा सीट से लगातार तीसरी बार भाजपा से सांसद चुने जाने वाले कीर्तिवर्धन सिंह भी केंद्रीय मंत्रिमंडल का हिस्सा बनेंगे। उन्हें राज्यमंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी।

आप को बता दें कि कीर्तिवर्धन सिंह मनकापुर राजघराने के वारिस हैं। उनके पिता कुंवर आनंद सिंह दिग्गज कांग्रेसी होने के साथ-साथ सांसद भी रहे। बाद में वह समाजवादी पार्टी का हिस्सा हो गये। साल 2012 में राज्य सरकार में कुंवर आनंद सिंह कृषि मंत्री रह चुके हैं।

कमलेश पासवान का राजनीति करियर
कमलेश पासवान ने अपनी राजनीति करियर की शुरुआत सपा से की। लेकिन कुछ मतभेदों की वजह से बीजेपी का दामन थाम लिया और मंदिर की शरण में आ गए। पार्टी ने 2009 में उन्हें बांसगांव लोकसभा सीट से पार्टी ने प्रत्याशी बनाया, जहां उन्होंने बसपा के मजबूत नेता सदल प्रसाद को मात दी और सांसद चुने गए। साल 2014 में भारी विरोध के बावजूद भाजपा ने एक बार फिर से उन पर दांव लगाया और कमलेश को दोबारा सफलता मिली। साल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में भी कमलेश पासवान इस सीट से विजयी रहे। लोकसभा चुनाव 2024 में में भी उन्होंने शानदार जीत दर्ज की है।  अब पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल में मंत्री बनाए जा सकते है।

पंकज चौधरी का राजनीति करियर
पंकज चौधरी गोरखपुर नगर निगम में पार्षद से अपने राजनीति का सफर वर्ष 1989 में शुरू किया था, वह उप महापौर रह चुके हैं। पूर्वांचल के महराजगंज संसदीय सीट से छह बार सांसद रह चुके हैं। सियासत में शालीन छवि के लिए मशहूर है। वर्ष 1991 में प्रदेश बीजेपी कार्यसमिति में सद्स्य के रूप में शामिल हुए। 1991 में पहली बार सांसद चुने गए थे चौधरीदसवीं लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने उन्हें महराजगंज संसदीय क्षेत्र से टिकट दिया। पहली बार में ही वह चुनाव जीत गए इस जीत के साथ उन्होंने जीत की हैट्रिक लगाई, लेकिन 13वीं लोकसभा में चुनाव हार गए. हालांकि, चौदहवीं लोकसभा में जनता का भरोसा जीतने में वह फिर से कामयाब हुए और सांसद चुन लिए गए। अब उन्हें मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है।
 
बीएल वर्मा 
राज्यसभा सदस्य बीएल वर्मा के मोदी मंत्रिमंडल में शामिल होने की उम्मीद है। दअरसल, पीएम आवास पर हुई संभावित मंत्रियों की बैठक में वह भी शामिल हुए। बदायूं संसदीय सीट पर भाजपा भले ही चुनाव हार गई है, लेकिन बीएल वर्मा के मंत्री बनने की संभावना बनी हुई है। पिछली सरकार में वह सहकारिता राज्यमंत्री रहे थे। हालांकि अभी तय नहीं हो सका है कि कैबिनेट मंत्री बनेंगे या राज्यमंत्री।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Related News

static