बिना किसी भेदभाव के सभी को मिले अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं : योगी

punjabkesari.in Tuesday, Oct 16, 2018 - 11:28 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश की जनता को उत्कृष्ट एवं प्रभावी स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराना राज्य सरकार की प्राथमिकता में शामिल है। यह सेवाएं गांव, गरीब और समाज के अन्तिम व्यक्ति तक हर हाल में पहुंचें, इसे सुनिश्चित करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ समाज के लिए अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं बिना किसी भेदभाव के सभी को मिलनी चाहिए। 

संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए योगी ने कहा कि इस संस्थान के चिकित्सकों ने अपने कार्यों व सेवाओं के माध्यम से इसे विश्वस्तरीय पहचान दिलाने का काम किया है। चिकित्सक धरती का भगवान होता है, इसलिए यह आवश्यक है कि वह मानवीय संवेदनाओं से युक्त हो। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों को चिकित्सीय सेवाओं के साथ-साथ शोध व अनुसंधान में सदैव अपना योगदान देना चाहिए। 

उन्होंने चिकित्सकों का आह्वान करते हुए कहा कि आम लोगों को बेहतर चिकित्सकीय सुविधाएं मिल सके, इसके लिए संस्थान द्वारा सैटेलाइट सेण्टर भी बनाए जाने की आवश्यकता है। इससे दूर-दराज के लोग, जो किन्हीं कारणों से संस्थान की सेवाओं का लाभ नहीं ले पा रहे हैं, वे भी इसके माध्यम से लाभ प्राप्त कर सकेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में चिकित्सा के क्षेत्र में व्यापक बदलाव देखने को मिलेंगे, क्योंकि इसकी नींव प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से रख दी है। 
 

Ruby