अच्छी कानून व्यवस्था ही प्रदेश के चहुंमुखी विकास की धुरी है: ओपी सिंह

punjabkesari.in Tuesday, Dec 25, 2018 - 11:08 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओ पी सिंह ने कहा कि अच्छी कानून व्यवस्था ही प्रदेश के चहुंमुखी विकास की धुरी है और इसी कारण हम अनवरत लोक व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए प्रयासरत रहते हैं। पुलिस सप्ताह के पहले दिन सिंह ने पुलिस लाइन में भव्य परेड की सलामी के बाद अपने संबोधन में कहा कि इस साल पुलिस की सूझ-बूझ एवं निर्णायक भूमिका के कारण पुलिस कार्रवाई करते हुए 3352 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया तथा विभिन्न साहसिक मुठभेड़ों में 69 दुर्दान्त एवं ईनामी अपराधियों को मार गिराने में सफलता प्राप्त की गई।

उन्होंने कहा कि इस दौरान 847 अपराधी घायल हुए। इन कार्रवाइयों में हमारे चार साथी वीरगति को प्राप्त हो गए तथा 540 घायल हुए। डीजीपी ने कहा कि 286 अपराधियों के विरुद्ध रासुका की कार्रवाई की गई है एवं गैगस्टर अधिनियम के 213 प्रकरणों में एक अरब चैरासी करोड़ से अधिक की धनराशि जब्त की गई जो अभी तक का रिकार्ड है। पुलिस द्वारा निरन्तर निर्भीकतापूर्वक की जा रही निष्पक्ष कार्यवाही का उदाहरण है कि प्रदेश में 11,981 अपराधियों ने स्वयं जमानत निरस्त कराकर न्यायालय मे आत्मसर्मपण किया है।

उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था, अपराध तथा अपराधियों पर नियन्त्रण बनाए रखने के संबन्ध में राज्य पुलिस ने प्राथमिकता दर्शाई है। प्रदेश के समक्ष कानून-व्यवस्था से संबंधित अनेकों चुनौतियां आईं, जिनका मुकाबला कुशलता से किया गया। विशिष्ट महानुभावों की अचूक सुरक्षा व्यवस्था की गयी। महत्वपूर्ण त्योहारों और मेलों का आयोजन सकुशल संपन्न कराया गया। कुख्यात अपराधियों को भी कानूनी शिकंजे में कसकर दण्डित कराने में संकोच नहीं किया गया। अपराधियों के विरूद्व निरन्तर अभियान जारी है और जारी रहेगा। इस मौके पर डीजीपी सिंह ने आकर्षक परेड में शामिल सभी टोलियों के टर्न आउट एवं मार्च पास्ट की सराहना करते हुए भव्य परेड के लिए परेड कमाण्डर, अधिकारी एवं सारे जवानों तथा अलंकृत अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई दी।

 

Ruby