दिव्यांगों के लिए खुशखबरी, यहां बिना पैसे के लगवा सकते हैं कृत्रिम अंग

punjabkesari.in Sunday, Dec 17, 2017 - 01:27 PM (IST)

नोएडाः नोएडा में रह रहे दिव्यांगों के लिए एक खुशखबरी है। जी हां जो दिव्यांग पैसे की कमी होने के चलते आर्टिफिशियल लिंब फिटमेंट नहीं करा परा रहे हैं, उनके लिए राहत भरी खबर है। दरअसल, शहर में सरकार की सीएसआर कार्यक्रम के तहत एक कंपनी ने शहर के दिव्यांगों के लिए आर्टिफिशियल लिंब फिटमेंट कैंप लगाया है। इस 12 दिनों के कैंप में एक हजार से अधिक विकलांग मरीजों का इलाज किया जाएगा।

13 दिसंबर से 24 दिसंबर तक चलेगा कैंप
13 दिसंबर से 24 दिसंबर तक चलने वाले इस कैंप में विकलांग मरीजों की जरूरतों के अनुसार उन्हें हर जरूरी सुविधा उपलब्ध कराएगी जाएगी। इस दौरान उन्हें लिंब फिटमेंट (अंग प्रत्यारोपण) कैलिपर, फिटमेंट वॉकर, एल्बो क्रच, ट्राईसाइकिल और व्हीलचेयर आदि उपल्बध कराई जाएंगी।

प्रशिक्षण प्रदान करने बाद मिलेगी नौकरी 
बता दें कि सीएसआर कार्यक्रम के तहत यह कैंप स्पार्क मिंडा और अशोक मिंडा ग्रुप द्वारा शुरू किया गया है। जिसका मुख्य उद्देश्य विकलांग (PWD) लोगों की सहायता करना है। इसके साथ ही कंपनी द्वारा विकलांगों को 16 एवं सहायक तकनीकों के बारे में भी प्रशिक्षण प्रदान दिया जाता है। जिसके बाद उन्हें कंपनी में नौकरी भी दी जाती है।

विकलांगों को मिलेगी सहायता
आर्टिफिशियल लिंब फिटमेंट कैंप कार्यक्रम के उद्घाटन के दौरान ग्रुप सीईओ अशोक मिंडा ने कहा कि प्रोजेक्ट 'सक्षम' स्पार्क मिंडा अशोक मिंडा ग्रुप के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। हमें गर्व है कि हमारी इस पहल से पंद्रह सौ से ज्यादा लोग लाभान्वित हो चुके हैं। इस कैंप का एकमात्र उद्देश्य विकलांगों, विशेष रूप से वंचित विकलांगों को शारीरिक एंव सामाजिक-आर्थिक स्तर पर सहायता प्रदान करना है ताकि वे गरिमामय जीवन जी सकें और समाज के उत्पादक एंव स्थाई सदस्य के रूप में जिंदगी बिता सकें।

स्पार्क मिंडा फाउन्डेशन की चेयरपर्सन सारिका मिंडा ने कहा कि सीएसआर गतिविधियां हमेशा हमारे अस्तित्व का महत्वपूर्ण हिस्सा रहीं हैं। हमारे सक्षण प्रोग्राम के तहत विकलांग लोगों को काफी सहायता मिली है। हमारा यह प्रोग्राम इन लोगों को गरिमामय और आत्मनिर्भर जीवन जीने में मदद कर रहा है।