Good news: यूपी में IT पार्क से मिलेगा 15 हजार को रोजगार, STP के सहयोग से हो रहा विकसित

punjabkesari.in Monday, Jan 11, 2021 - 09:07 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में निर्माणाधीन आईटी में करीब 200 करोड़ रूपये के निवेश और 15 हजार रोज़गार के अवसरों के सृजन की सम्भावना है। अपर मुख्य सचिव,आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स आलोक कुमार ने रविवार को बताया कि सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्स ऑफ़ इण्डिया (एसटीपीआई) की मदद से राज्य के सभी मण्डलों में आईटी पार्क स्थापित करने की योजना है।

उन्होंने बताया कि आईटी उद्योग को प्रोत्साहित करने के मकसद से राज्य की सूचना प्रौद्योगिकी एवं स्टार्ट-अप नीति 2017 के अन्तर्गत प्रदेश के सभी मण्डलों में आईटी पार्क अथवा सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क की स्थापना की जा रही है। उन्होंने कहा कि योजना के अन्तर्गत् सहारनपुर में 200 एकड़ में विकसित किए जा रहे पिलखनी औद्योगिक क्षेत्र में तीन एकड़ में आईटी पार्क स्थापित करने का प्रस्ताव है, जिसमें एसटीपीआई के मानकों के अनुसार प्लग-एण्ड-प्ले सुविधाएं विकसित की जाएंगी।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि मेरठ एवं आगरा में आईटी पार्क की स्थापना का कार्य लगभग पूरा हो चुका है जबकि गोरखपुर एवं वाराणसी में सितम्बर तक आईटी पार्क स्थापित होने की सम्भावना है। एसटीपीआई के सहयोग से विकसित किए जा रहे सभी आईटी पार्क के लिये भूमि की नि:शुल्क व्यवस्था राज्य सरकार द्वारा की गई है तथा इन आईटी पार्क के लिये स्थानीय सूचना प्रौद्योगिकी व स्टाटर्अप कम्पनियों के चयन की प्रक्रिया भी साथ-साथ कराई जा रही है।       

उल्लेखनीय है कि 20 आईटी एवं स्टाटर्अप कम्पनियों के साथ लखनऊ में 5000 वर्गफीट क्षेत्र में 50 प्लग-एण्ड-प्ले सीट तथा 2000 वर्गफीट में कार्यस्थल की प्राथमिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। प्रयागराज स्थित एसटीपीआई केन्द्र में 50 सीट्स प्लग-एण्ड-प्ले तथा लगभग 5000 वर्गफीट में कार्यस्थल की प्राथमिक सुविधाएं उपलब्ध हैं तथा 10 आईटी और आईटीईएस कम्पनियां कार्यरत हैं।      

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static