खुशखबरी:7 सितंबर से मेट्रो का संचालन शुरू, नोएडा और दिल्ली आने-जाने वाले लोगों को मिली राहत

punjabkesari.in Sunday, Aug 30, 2020 - 02:04 PM (IST)

नोएडा: अनलॉक- 04 में सरकार ने मेट्रो संचालन के संकेत दिए है। मेट्रो का संचालन 7 सितंबर से से शरू होने जा रहा है। एनएमआरसी की एमडी रितु माहेश्वरी ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि एक्वा लाइन मेट्रो का संचालन शुरू होने से ग्रेटर नोएडा से नोएडा और दिल्ली की आने-जाने वाले लोगो को बड़ी राहत मिलेगी।

एनएमआरसी की एमडी रितु माहेश्वरी ने कहा कि केंद्र सरकार की गाइड लाइन के आधार पर एक्वा लाइन मेट्रो संचालन 7 सितंबर से किया जाएगा। इसके लिए हमारी ओर से पूरी तैयारी है। संचालन शुरू होने पर किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आए, इसलिए पिछले 5 महीने से रोजाना नोएडा-ग्रेटर नोएडा रूट पर एक्वा लाइन पर ट्रायल रन जारी है। जिससे संचालन में किसी तरह की तकनीकी दिक्कत नहीं आए।

मेट्रो में सफर करने के लिए मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप होना जरूरी
रितु माहेश्वरी बताया की केंद्र सरकार की गाइड लाइन के अनुसार मेट्रो में सफर करने के लिए यात्रियों को कई प्रक्रियाओ से गुजरना होगा, जिसमे  मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना जरूरी होगा। प्रत्येक स्टेशन पर थर्मल स्कैनिंग का इंतजाम होगा। सफर करने के दौरान अगर किसी को सर्दी, जुकाम, बुखार या कोई अन्य लक्षण नहीं होने चाहिए। ऐसा होने पर यात्रा से रोक दिया जाएगा। प्रत्येक यात्री को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। इसका उल्लंघन करने पर जुर्माना तक देना पड़ सकता है।

सीट के हिसाब से 50 फीसद यात्री ही सफर कर सकेंगे
मेट्रो में बैठने की व्यवस्था के हिसाब से 50 फीसद यात्री ही सफर कर सकेंगे। प्रत्येक कोच में यात्रियों को एक-एक सीट छोड़कर बैठना होगा। हर स्टेशन पर मार्किंग की गई है। हर स्टेशन पर सवारियों की जांच के लिए स्पेशल स्क्रीनिंग टीम लगाई गई है। जो सवारी के तापमान से लेकर जरूरी जांच करेगी। हर स्टेशन पर कोविड पाये जाने वाले पेसेंट जगह बनाया गया है जहां पेसेंट को बैठाया जाएगा और जो कोविड अस्पताल है उनसे संपर्क करके उसे एंबुलेंस से वहाँ भेजा जाएगा।

जिन यात्रियों के पास स्मार्ट फोन नहीं होगा उन्हें लेनी होगी अनुमति 
एक्वा लाइन मेट्रो में सफर के दौरान उन यात्रियों को भी दिक्कत नहीं होगी, जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं है। ऐसे यात्रियों को मेट्रो स्टेशन में प्रवेश करने से पहले 1921 नंबर पर फोन करना होगा। फोन करने के बाद दूसरी तरफ से जरूरी सवाल पूछे जाएंगे। इसके बाद संबंधित यात्री के फोन पर अनुमति का मैसेज आ जाएगा। जिसको दिखा कर वह यात्रा कर सकेगा।

Ramkesh