गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीट पर बैलट पेपर से हो उपचुनावः सपा

punjabkesari.in Wednesday, Dec 27, 2017 - 04:52 PM (IST)

लखनऊः एक बार फिर समाजवादी पार्टी ने इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की विश्वसनीयत पर सवाल खड़े किए हैं। सपा ने गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव काे ईवीएम की जगह बैलट पेपर से करवाने की मांग उठाई है। इस संबंध में सपा का एक प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग से मिलकर अपनी मांग उसके समक्ष रखेगा। सपा ने ये फैसला राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया। 

बता दें कि योगी अदित्यनाथ के सीएम बनने के बाद गोरखपुर और केशव प्रसाद मौर्या के डिप्टी सीएम बनने पर फूलपुर लोकसभा सीट खाली हुई है। इन दोनों सीटों पर 22 मार्च से पहले चुनाव करवाए जाने हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि फरवरी 2018 में होने वाले विधानसभा चुनावों के साथ इन 2 सीटों पर भी मतदान होंगे।

गौरतलब है कि यूपी विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद से ही समाजवादी पार्टी ईवीएम में गड़बड़ी का आरोप लगाती रही है। हाल ही में संपन्न हुए नगर निकाय चुनाव में भी राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पार्टी की हार का ठीकरा ईवीएम पर फोड़ा था। अखिलेश यादव ने कहा था कि जहां बैलट पेपर से चुनाव हुए वहां बीजेपी महज 15 फ़ीसदी सीट ही जीत सकी है।