गोरखपुर: पाकिस्‍तान के लिए जासूसी कर रहे जासूस को ATS ने पकड़ा

punjabkesari.in Monday, Aug 24, 2020 - 05:42 PM (IST)

गोरखपुर: पाकिस्तानी खुफिया एजेंंसी आइएसआइ के लिए जासूसी कर रहे हनीफ उर्फ आरिफ नामक युवक को पकड़ा गया है। हनीफ गोरखपुर के कोतवाली इलाके का रहने वाला है जिसे लखनऊ एटीएस ने दो दिन पहले भी हिरासत में लिया था, लेकिन पूछताछ के बाद छोड़ दिया। पूछताछ में उसने एयरफोर्स स्टेशन, कूड़ाघाट स्थित गोरखा रेजीमेंट और रेलवे स्टेशन की फोटो भेजने की बात कबूल की है। बताते हैं कि हनीट्रैप के जरिए पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ने उसे अपने जाल में फंसाया था। वाट्सएप ग्रुप के जरिए वह खुफिया जानकारी पाकिस्तानी एजेंसी को भेजता था।

हनीफ के बारे में शुरुआती जानकारी सेना से जुड़ी खुफिया एजेंसियों ने एकत्र की थी। बाद में एटीएस ने उस पर काम करना शुरू किया। हनीफ की रिश्तेदारी पाकिस्तान में है। वर्ष 2014 से 2018 के बीच वह पाकिस्तान आता जाता रहा है। बताते है कि इसी दौरान पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ ने उसे हनीट्रैप के जरिए उसे अपने जाल में फंसा लिया और ब्लैकमेल कर उसे अपने लिए जासूसी करने के काम में लगा दिया। खुफिया एजेंसियों से मिले इनपुट के आधार पर एटीएस, हनीफ पर पांच अगस्त को अयोध्या में राम जन्मभूमि पर हुए कार्यक्रम को लेकर लगातार नजर रख रही थी। दो दिन पहले उसे गोरखपुर रेलवे स्टेशन के पास से हिरासत में लेकर लखनऊ चली गई।

हनीफ पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के वाट्स एप ग्रुप पर सूचनाएं भेजता था। एटीएस के नजर में आ जाने की भनक उसे लग गई थी। इसीलिए उसकी गिरफ्त में आने से पहले ही हनीफ ने अपना मोबाइल फोन फार्मेट कर दिया था। जिससे फोन में स्टोर सारा डॉटा गायब हो गया है। इसीलिए पूछताछ में आइएसआइ के लिए काम करने की बात उसके कबूल करने के बाद भी कोई इलेक्ट्रानिक या अन्य ठोस साक्ष्य न मिलने की वजह से हिरासत में लिए जाने के दो दिन बाद ही एटीएस को उसे छोडऩा पड़ा। फिलहाल उस पर नजर रखी जा रही है। एटीएस सूत्रो के मुताबिक पूछताछ के लिए उसे दोबारा हिरासत में लिए जा सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static