गोरखपुर महोत्सवः इस बार स्थानिय कलाकारों का रहेगा बोलबाला, कला को मिलेगा बढ़ावा

punjabkesari.in Monday, Dec 14, 2020 - 08:54 AM (IST)

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिलें में कोरोना काल के बावजूद इस बार भी गोरखपुर महोत्सव का आयोजन किया जायेगा और यह आयोजन केवल स्थानीय कलाकारों एवं यहां के शिल्पकारों की कला को बढ़ावा देने के लिए ही आयोजित किया जायेगा। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रशासन ने इस बार महोत्सव न न करने का निर्णय लिया था मगर पिछले दिनों गोरखपुर दौरे पर आये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना से बचाव के लिए जरूरी प्रोटोकाल का पालन करते हुए यह आयोजन करने का निर्देश दिया।

बता दें कि  पिछले कुछ वर्षों से गोरखपुर महोत्सव का आयोजन होता आ रहा है। गोरक्षपीठाधीश्वर महंत योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद इसे और विस्तार दिया गया। कोरोना संक्रमण के कारण इस बार लगभग तय हो चुका था कि यह आयोजन नहीं कराया जायेगा लेकिन मुख्यमंत्री ने स्थानीय कलाकारों के लिए इसे आयोजित करने का निर्देश दिया है।

गौरतलब है कि हर साल यह आयोजन 11, 12 और 13 जनवरी को तीन दिनों के लिए होता था वहीं इस साल केवल दो दिनों के लिए आयोजित किया जायेगा। आयोजन की तिथि फिलहाल अभी तक तय नहीं हो सकी है। इसी बीच गोरखपुर के मण्डलायुक्त जयन्त नार्लिकर ने अधिकारियों को गोरखपुर महोत्सव के आयोजन के सम्बंध में निर्देश दिया है कि कोविड-19 संक्रमण के प्रोटोकाल का पालन करते हुए गोरखपुर महोत्सव का आयोजन किया जाये।

उन्होंने कहा कि गोरखपुर महोत्सव स्थानीय कलाकारों के लिए एक बड़ा मंच है। उन्होंने क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी को निर्देश दिया गोरखपुर महोत्सव का आयोजन कराये जाने की कार्य योजना प्रस्तुत करे और गोरखपुर महोत्सव में बच्चो को आनलाइन जोड़ा जाये इसके साथ ही विभिन्न विषयो पर बेविनार एवं सेमिनार का आयोजन कराया जाये। इसके अतिरिक्त विभिन्न विभागो द्वारा शासकीय योजनाओ का प्रचार-प्रसार के लिए अपनी विभागीय स्टाल भी लगाये जाये।

 

Moulshree Tripathi