‘गोरखपुर महोत्सव’ शुरु होने से पहले ही थीम सॉन्ग पर लगा कॉपीराइट का आरोप

punjabkesari.in Thursday, Jan 11, 2018 - 10:14 AM (IST)

गोरखपुर: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के संसदीय क्षेत्र गोरखपुर में 3 दिवसीय ‘गोरखपुर महोत्सव’ का आयोजन आज से होने जा रहा है। बता दें कि राज्यपाल राम नाईक दोपहर 12 बजे महोत्सव का उद्घाटन करेंगे, लेकिन महोत्सव शुरु होने से पहले ही विवादों में घिर गया है।

दरअसल ‘गोरखपुर महोत्सव’ के थीम सॉन्ग पर कॉपीराइट का आरोप लगा है। इस गाने को गाजीपुर के प्रणब सिंह ने गाया है, जबकि गीत विमल बावरा ने लिखा है। आरोप है कि ये सॉन्ग ईशा फाउंडेशन की ओर से महाशिवरात्रि के मौके पर आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में गायक कैलाश खेर ने पीएम मोदी के सामने ‘शंभू के भष्मांग की अंगड़ाईयों में हर कणों में रम रहे हैं नाथ-योगी’ गाना गाया था।

वहीं प्रणब ने अपनी सफाई में कहा कि कोई धुन कॉपी नहीं की गई है। यह एक पारंपरिक गीत है। राग को कोई कंपोज करता है, न ही किसी का कॉपीराइट होता है। राग की रचनाओं का पुराना इतिहास है। एक राग पर हजारों गीत बनते हैं। उन्होंने कहा कि उल्टा कैलाश खेर ने इस भोजपुरी धुन को चोरी किया है।

गौरतलब है कि सैफई महोत्सव की तर्ज पर ही गोरखपुर महोत्सव में बॉलीवुड और भोजपुरी नाइट का तड़का भी लगेगा। 11 जनवरी की शाम में बॉलीवुड सिंगर शंकर महादेवन की प्रस्तुति होगी। बैले डांसर सुरभि सिंह अपनी डांस परफार्मेंस देगी 12 जनवरी की शाम रवि किशन, अनूप जलोटा और मालिनी अवस्थी के नाम होगी। वहीं  13 जनवरी की शाम ललित पंडित, सिंगर शान, भूमि त्रिवेदी, अनुराधा पौडवाल, जिमी मोसेस की प्रस्तुति होगी।