Gorakhpur: मलिन ब​स्तियों का जाजया लेने पहुंचे मंत्री सुरेश खन्ना, अधिकारियों को जमकर लगाई फटकार

punjabkesari.in Wednesday, Feb 08, 2023 - 08:54 PM (IST)

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री एवं गोरखपुर जिले के प्रभारी मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बुधवार को अपने दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंचे। जहां उन्होंने मलिन बस्तियों का दौरा किया। इस दौरान लाभार्थियों की शिकायत पर मंत्री ने अधिकारियों को मौके पर ही जमकर फटकार लगाई। साथ ही निर्देश दिये कि अमृत सरोवरों में किसी भी दशा में नालियों का पानी न जाये और मनरेगा के कार्यों का जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी नियमित रूप से समीक्षा के साथ ही कार्यो का निरीक्षण करते रहे।       

प्रभारी मंत्री ने गोरखपुर के एनेक्सी भवन सभागार में विकास एवं कानून व्यवस्था से सम्बंधित समीक्षा बैठक करते हुए कहा कि सामुदायिक शौचालयों के संचालन करने वाले समूहों का मानदेय ग्राम सभा के द्वारा नियमित रूप से भुगतान किया जाये और जिला पंचायत राज अधिकारी ऐसी व्यवस्था बनाये कि नियमित भुगतान की सूचना तत्काल अधिकारियों के पास आये। उन्होंने कहा कि सभी संचालित योजनाएं/निर्माण कार्य समय से पूर्ण किये जाये तथा कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाये। ग्राम चौपाल में गांव की अधिक से अधिक समस्याओं का निराकरण सम्बंधित अधिकारियों द्वारा किया जाये तथा स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से अधिक से अधिक महिलाओं को लाभान्वित करने के साथ ही समूहों का सीसीएल भी तेजी से कराया जाये।

उन्होंने कहा कि गौशालाओं में गोवंश के गोबर एवं मूत्र से खाद आदि का निर्माण कराया जाये। गौशालाओं के द्वारा आत्मनिर्भर बनाने का कार्य किया जाये। बैठक में बताया गया कि आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत ग्राम पंचायत द्वारा 1229 अमृत सरोवर बनाये जा रहे है जिनमें से 341 अमृत सरोवर का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। खन्ना ने बताया कि सामुदायिक शौचालय में 1266 लक्ष्य के सापेक्ष शत प्रतिशत पूर्ति कर ली गयी है। सभी 1258 सामुदायिक शौचालयों का संचालन स्वयं सहायता समूहों द्वारा किया जा रहा है। स्वच्छ भारत मिशन फेज-2 में 29458 शौचालयों के निर्माण के लक्ष्य के सापेक्ष 27145 की पूर्ति कर ली गयी है।

Content Writer

Mamta Yadav