सरकार संक्रामक बीमारियों के नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए प्रतिबद्ध: CM योगी

punjabkesari.in Monday, Aug 24, 2020 - 06:47 PM (IST)

लखनऊः  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एईएस, जापानी इन्सेफ्लाइटिस समेत विभिन्न वेक्टर जनित रोगों के नियंत्रण में प्राप्त सफलता पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा है कि सरकार संक्रामक बीमारियों के नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि आज पूरा विश्व वैश्विक महामारी कोविड-19 से जूझ रहा है। ऐसे में हमें कोरोना से भी लड़ना है और संचारी रोगों पर भी प्रभावी अंकुश लगाना है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जनता को गुणवत्तापरक चिकित्सीय सुविधाएं प्रदान करने के लिए कार्य योजना बनाकर काम कर रही है। जनजागरण और जनसहभागिता के माध्यम से जनस्वास्थ्य की गंभीर चुनौतियों पर विजय प्राप्त की जा सकती है। गत वर्ष संचारी रोगों के नियंत्रण में अच्छी सफलता मिली है। इस वर्ष संचारी रोग नियंत्रण अभियान को और अधिक तेजी प्रदान करते हुए संचालित किया गया। कोविड-19 तथा संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए वर्तमान में प्रदेश के ग्रामीण व शहरी इलाकों में प्रत्येक शनिवार तथा रविवार को विशेष स्वच्छता एवं सेनिटाइजेशन अभियान संचालित किया जा रहा है।

आधिकारिक सूत्रो ने सोमवार को यहां बताया कि पिछले वर्ष अगस्त माह की तुलना में इस वर्ष एईएस रोगियों में 48 प्रतिशत तथा मृतकों की संख्या में 35 प्रतिशत की कमी पाई गई है। इसके साथ ही जेई के रोगियों में 38 प्रतिशत, मलेरिया के रोगियों में 31 प्रतिशत, डेंगू के रोगियों में 23 प्रतिशत तथा कालाजार के रोगियों में 74 प्रतिशत की कमी पाई गई है। उन्होंने बताया कि राज्य में वर्ष 2018 से संचारी नियंत्रण एवं 15 दिवसीय दस्तक अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत अन्तर्विभागीय गतिविधियों, जन-जागरूकता, प्रचार-प्रसार की कारर्वाई के फलस्वरूप वर्ष 2018 की तुलना में वर्ष 2019 तथा वर्ष 2020 में प्रदेश में मस्तिष्क ज्वर के रोगियों एवं रोग के कारण हुई मृत्यु की संख्या में कमी आयी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static