सरकार ने बच्चों के टीकाकरण को दी हरी झंडी, अभिभावकों में खुशी की लहर

punjabkesari.in Sunday, Oct 17, 2021 - 03:37 PM (IST)

प्रयागराज: सरकार ने 2 से 18 साल तक के बच्चों के लिए कोविड 19 का टीका लगाने की हरी झंडी दे दी है।  जल्द ही बच्चों को करोना वैक्सीन लगाई जाएगी। वहीं सरकार के इस फैसले का जनता ने स्वागत किया है। प्रयागराज की जनता ने उत्तर प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार को इसके लिए धन्यवाद दिया है। अभिवाक बच्चों को लेकर काफी चिंतित थे। 18 से ऊपर तक के लोगों को वैक्सीन लग रही है।  ऐसे में बच्चों को लेकर अभिभावक काफी चिंतित थे।



कोरोना टीकाकरण को लेकर के सरकार ने बड़ा फैसला किया है और अब बच्चों के टीकाकरण को लेकर के सरकार ने हरी झंडी दे दी है। बताया जा रहा है कि जल्द ही 2 साल से लेकर के 18 साल तक के बच्चों को करोना वैक्सीन लगाई जाएगी। सरकार के इस आदेश के बाद पूरे देश की जनता ने फैसले का जमकर स्वागत किया है।  इसी कड़ी में प्रयागराज की आम जनता ने सरकार के फैसले का स्वागत किया है और धन्यवाद दिया है , क्योंकि बच्चों को लेकर के सभी अभिभावक काफी चिंतित थे क्योंकि 18 साल के ऊपर के लोगों को तो वैक्सीन लग रही है लेकिन जो बच्चे छोटे हैं उनको संक्रमण ना हो जाए उसके लिए वह काफी परेशान रहते थे ।



अभिभावकों ने बताया कि बच्चों के स्कूल भी खुल गए हैं और छोटे बच्चे स्कूल से लेकर ग्राउंड पार्क हो या फिर ट्रेन और बस में सफर कर रहे हो ये हमेशा चिंता बना रहता है। ऐसे में अब वैक्सीन लगने के बाद  लोगों में खुशी है।  साथ उनका बच्चा भी सुरक्षित हो जाएगा। बच्चों के लिए पहली ऐसी स्वदेशी कोविड वैक्सीन आने वाली है। जिसे 2 साल से लेकर 18 साल के बच्चों को लगाया जाएगा। ये भारत बायोटेक की को-वैक्सीन होगी । जो 2 साल से ऊपर के बच्चों को लगेगी। इस एज ग्रुप के लिए अप्रूवल मिलने वाली ये दुनिया की पहली वैक्सीन है। इस वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल का डेटा CDSCO को सौंपा जा चुका है।CDSCO यानी Central Drugs Standard Control Organisation ने इसके क्लिनिकल डेटा का CDSCO और SEC ने अध्ययन कर लिया है। इसी के आधार पर Subject Expert Committee ने वैक्सीन को हरी झंडी दी है। 



वहीं टीका लगवाने आए लोगो ने कहा सरकार का यह बेहतर कदम है पर अब वह बेसब्री से उस दिन का इंतजार कर रहे हैं जब बच्चों को कोविड वैक्सीन लगना शुरू होगी। वैक्सीन सेंटर पहुँची स्वाति तिवारी का कहना है कि अब अनलॉक होने के बाद छोटे बच्चों का स्कूल भी खुल गया है साथ ही साथ बच्चे पार्क और सफर में भी जा रहे हैं ऐसे में बच्चों के लिए कोविड वैक्सीन आना बेहद जरूरी है।



उधर प्रयागराज की महिला डॉक्टर निवेदिता सिन्हा का कहना है कि उनके दो बच्चे हैं बड़ा बच्चा 18 साल से ऊपर है तो उनको वैक्सीन लग गई है जबकि छोटा बच्चा अभी 15 साल से कम आयु का है ऐसे में बच्चों कि वैक्सीन का वह भी इंतजार कर रही हैं। बच्चों को वैक्सीन लग जाएगी तो उनका पूरा परिवार सुरक्षित हो जाएगा। सीनियर सिटीजन आर सी पांडे भी बच्चों की वैक्सीन वाले फैसले का जमकर स्वागत कर रहे हैं उनका कहना है कि यह सरकार का सराहनीय कदम है और बच्चे अब  सुरक्षित हो जाएंगे।

Content Writer

Ramkesh