निजी धार्मिक मामलों पर सरकार का दखल ठीक नहीं: कल्बे जव्वाद

punjabkesari.in Thursday, Oct 11, 2018 - 08:20 PM (IST)

जौनपुर: शिया धर्मगुरू मौलाना कल्बे जव्वाद ने कहा है कि इस्लाम में 3 तलाक को जायज नहीं माना गया है, लेकिन धार्मिक मामलों में सरकार को दखल नहीं देना चाहिए। जौनपुर में अलम नौचंदी केे मजलिस में शामिल होने आए शिया धर्मगुरू ने कहा कि इस्लाम में 3 तलाक को जायज नहीं माना है। इसका लाभ उठाकर महिलाओं पर अत्याचार किसी भी नजरिए से ठीक नहीं है, इसका पुरजोर विरोध किया जाना चाहिए।

शिया धर्मगुरू ने कहा कि निजी धार्मिक मामलों में सरकार का दखल भी ठीक नहीं है। मुस्लिम पर्सनल लॉ में 3 तलाक को पूरी तरह से खत्म करने की पहल होनी चाहिए। उन्होंनेे कहा कि 3 तलाक कुरान-ए-मजीद के खिलाफ है। फोन, ई-मेल तथा पत्र के जरिए 3 तलाक को नहीं माना जा सकता है। महिलाओं पर अत्याचार इस्लाम में सबसे खराब माना गया है, लिहाजा 3 तलाक पर सख्ती से प्रतिबंध लगना चाहिए और यह मुस्लिम पर्सनल लॉ के तहत किया जाए तो बेहतर रहेगा। वह खुद तीन तलाक के खिलाफ हैं।

अयोध्या में राम मंदिर मुद्दे को लेकर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने अपने बयान में हमेशा यही कहा है कि राम मंदिर मुद्दे का हल या तो आपसी बातचीत से हो या फिर कोर्ट के फैसले से, लिहाजा दूसरे नेताओं के इस मामले पर दिए जाने वाले बयानों पर मुस्लिमों को ध्यान नहीं देना चाहिए।

गुजरात से उत्तर प्रदेश तथा बिहार में लोगों के हो रहे पलायन पर उन्होंने कहा कि बेरोजगारी के नाम पर किसी को अपने राज्य से भगाना ठीक नहीं है। बेरोजगारी तो पूरे हिदुस्तान में है, इसी तरह हर राज्य के लोग अपने यहां से पर गैर प्रांत के लोगों को भगाने लगेंगे, इससे तो पूरे देश मे अराजकता फैल जाएगी। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उचित एवं आवश्यक कदम उठाना चाहिए, ताकि गुजरात से लोगों का पलायन रुक सके। महगाई एवं भ्रष्टाचार के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि देश तथा प्रदेश में महंगाई चरम पर है। उत्तर प्रदेश में इस समय महंगाई के साथ ही भ्रष्टाचार अधिक बढ़ा है। सरकार इसमें लगाम लगाने में विफल रही है।

Anil Kapoor