सरकार बुन्देलखण्ड के लोगों का जीवन स्तर उन्नत करने के लिए प्रतिबद्ध है: योगी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 10, 2019 - 10:37 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बुन्देलखण्ड के प्रति व्यक्ति की आय बढ़ाने के साथ साथ उनके जीवन स्तर को उन्नत करने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है।  मुख्यमंत्री मंगलवार शाम यहां लोक भवन में ‘बुन्देलखण्ड विकास बोर्ड' के गठन के बाद बोर्ड' की पहली बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने बोर्ड' के पदाधिकारियों और सदस्यों से कहा है कि वे इस क्षेत्र के समग्र विकास के सन्दर्भ में ठोस कार्य योजना से सम्बन्धित प्रस्ताव प्रस्तुत करें,जिससे सरकार उन पर विचार कर उन्हें शीघ्र लागू करेगी।       

उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड के सात जिलों झांसी, ललितपुर, जालौन, चित्रकूट, बांदा, महोबा तथा हमीरपुर में पाइप के माध्यम से पेयजल और सिंचाई के सम्बन्ध में योजनाओं की दिशा में शीघ्र ही कार्य प्रारम्भ हो जाएगा। इसके अलावा बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे का काम तीन-चार माह में प्रारम्भ हो जाएगा। इन योजनाओं के प्रारम्भ हो जाने से बुन्देलखण्ड के विकास की तस्वीर बदलेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बुन्देलखण्ड के लोगों की आय बढ़ाकर उनके जीवन स्तर को उन्नत करने के लिए प्रतिबद्ध है।       

योगी ने विचारोपरान्त बुन्देलखण्ड में ‘बुन्देलखण्ड विकास बोर्ड' का कैम्प कार्यालय खोले जाने की कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला विकास योजना की बैठकों में ‘बुन्देलखण्ड विकास बोर्ड' के पदाधिकारियों और सदस्यों को भी सम्मिलित किया जाए। उनके आने-जाने, फूडिंग, लॉजिंग की भी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड में स्पोट्र्स कॉलेज की स्थापना पर विचार किया जा रहा है और इसके लिए किसी उपयुक्त स्थान को चिन्ह्ति किए जाए। उन्होंने कहा कि पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों के लिए बुन्देलखण्ड में 02 आवासीय विद्यालय भी स्थापित किए जाएंगे।

 

 

 

Ruby