सरकारी अभिलेखों को सड़क किनारे फेंका, SDM ने दिए जांच के आदेश

punjabkesari.in Saturday, Jul 24, 2021 - 01:48 PM (IST)

कौशांबी: उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले के सिराथू तहसील से महज एक किलो मीटर की दूरी पर सड़को में हजारों की संख्या में सरकारी दस्तावेज पड़े मिले हैं। कुछ स्टांप पेपर भी मिले इन सरकारी अभिलेखों को किसने फेंका ? फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है। चर्चा है कि सरकारी दस्तावेज स्थानीय रजिस्ट्री ऑफिस के हैं। एसडीएम ने प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए तहसीलदार को जांच सौंपी है। माना जा रहा है कि जांच रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई की जायेगी।

जाकारी के मुताबिक मामला सिराथू तहसील से बामुश्किल एक किलो मीटर की दूरी पर का बताया जा रहा है। सड़क किनारे हजारों सरकारी दस्तावेज व स्टांप पेपर पड़े मिले हैं। ये सरकारी दस्तावेज 4 दिनों से पड़े हुए हैं। इनमें जमीनों की रजिस्ट्री के कागज बताए जा रहे है। अभिलेखों को देखें तो उनमें सिराथू रजिस्ट्री ऑफिस का नाम दर्ज है। हालांकि इस बात की अधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं है कि स्टांप सिराथू रजिस्ट्री कार्यालय के ही हैं और यहीं के कर्मचारियों ने किन्हीं परिस्थितियों में उन्हें फेंका है।

बहरहाल, सरकारी अभिलेखों को इतनी बड़ी संख्या में क्यों फेंका गया ? इसकी वजह क्या रही ? कहीं कोई बड़ा खेल तो नहीं किया गया ? अभिलेख किसी काम के नहीं थे तो उनको जला क्यों नहीं दिया गया ? इन तमाम सवालों का जवाब हर कोई जानना चाहता है। स्टांप मिलने के बाद सिराथू तहसील व रजिस्ट्री कार्यालय के अफसरों-कर्मचारियों में हड़कंप मचा हुआ है। लोगों का कहना है कि प्रकरण की जांच में हेराफेरी नहीं की गई तो चौंकाने वाले तथ्य सामने आएंगे। साथ ही कई जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है।

वही इस मामले में सिराथू एसडीएम प्रखर उत्तम ने बताया कि सड़क किनारे बड़ी संख्या में स्टांप पड़े मिले हैं। इन्हें किसने और क्यों फेंका है ? इसकी जांच तहसीलदार से कराई जा रही है। जांच रिपोर्ट आने के बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Content Writer

Ramkesh