मौलाना तौकीर के खिलाफ शिकायत पर शासन ने लिया संज्ञान, SSP से कार्रवाई का दिया निर्देश

punjabkesari.in Tuesday, Feb 27, 2024 - 09:06 PM (IST)

बरेली: आईएमसी प्रमुख तौकीर रजा के जेल भरो के आह्वान पर नौ फरवरी को इस्लामिया ग्राउंड में भीड़ इकट्ठी होने के बाद शहामतगंज में हुए बवाल के मामले में शासन ने एसएसपी को कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। इस मामले में कुछ दिन पहले श्री शिरडी साई सर्वदेव मंदिर के महंत पंडित सुशील पाठक ने मुख्यमंत्री से शिकायत की थी। इसमें कहा गया था कि मौलाना तौकीर कई बार शहर की शांति के लिए खतरा बन चुके हैं। नौ फरवरी को भी उनके भड़काऊ बयानों के कारण शहामतगंज में दंगा होने से बच गया था। ज्ञानवापी में पूजा की अनुमति देने के विरोध में मौलाना तौकीर ने जेल भरो का एलान किया था और सामूहिक गिरफ्तारी देने के लिए मुसलमानों से इस्लामिया ग्राउंड पर इकट्ठे होने की अपील की थी। मौलाना के इस आह्वान पर हजारों की भीड़ इकट्ठी हुई थी, हालांकि पुलिस-प्रशासन के अफसरों ने मौलाना की सामूहिक गिरफ्तारी देने की योजना सफल नहीं होने दी। इस्लामिया ग्राउंड से भीड़ के लौटते वक्त शहामतगंज में तोड़फोड़ और पथराव हुआ तो भारी तनाव फैल गया था। जैसे-तैसे बड़ा बवाल होने से बचा। पुलिस ने इस मामले में दोनों समुदायों की ओर से 110 लोगों के खिलाफ एफआईआर तो दर्ज की लेकिन इसके बाद आगे कोई कार्रवाई नहीं हुई।



पंडित सुशील पाठक ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर शिकायत  की
पंडित सुशील पाठक ने कुछ दिन पहले इसी मामले में मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर शिकायत की थी कि मौलाना तौकीर रजा ने कई बार शहर की शांति भंग करने की कोशिश कर चुके हैं। नौ फरवरी को मौलाना तौकीर के जेल भरो आंदोलन के बाद शहर की सड़कों पर मुस्लिम समुदाय के लोग उतर आए थे। शहामतगंज में तौकीर के समर्थकों ने पथराव और तोड़फोड़ की। इससे शहर फिर दंगे की आग में झुलसने से बच गया।



तौकीर अक्सर प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री के खिलाफ भड़काऊ भाषण देते हैं
पंडित सुशील पाठक ने शिकायत में यह भी कहा था कि मौलाना तौकीर अक्सर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के खिलाफ भड़काऊ भाषण देते हैं लेकिन प्रशासन भाजपा के एक बड़े नेता की वजह से कोई कार्रवाई नहीं करता है। शहामतगंज में भी बवाल के बाद अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर लीपापोती कर दी गई। तौकीर ने 2022 को भी जिला प्रशासन की अनुमति से कई गुना ज्यादा भीड़ इकट्ठी की और फिर प्रधानमंत्री पर अभद्र टिप्पणी भी की थी लेकिन इसके बावजूद मौलाना के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई। मुख्यमंत्री कार्यालय के संयुक्त सचिव अजय कुमार ओझा ने एसएसपी को इस मामले में कार्रवाई करने को कहा है

राजेश ने कहा था, तौकीर पर होगी कार्रवाई
शहामतगंज में बवाल के बाद भाजपा के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष राजेश अग्रवाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाकर दावा किया था कि मौलाना तौकीर रजा खां के खिलाफ कार्रवाई जरूर होगी। उन्होंने कहा था कि उन्होंने इस बारे में लखनऊ बात की है और वहां कार्रवाई करने की योजना तैयार की जा रही है।

Content Writer

Ajay kumar