अब सरकारी स्कूल के बच्चे भी बोलेंगे फर्राटे से अंग्रेजी, इंग्लिश मीडियम की तर्ज पर हो रही है पढ़ाई

punjabkesari.in Wednesday, Apr 18, 2018 - 12:03 PM (IST)

आगराः यूपी सरकार के तमाम प्राथमिक और बेसिक विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र अभी तक हिंदी में शिक्षा ग्रहण करते थे, लेकिन अब इन स्कूलों के छात्र अंग्रेजी बोलते हुए नजर आ रहे हैं। यूपी सरकार के बेसिक और प्राथमिक विद्यालयों में यह बदलाव दिखने लगा है। आगरा के कलाल खेरिया और कुआं खेड़ा के विद्यालयों में अब यूपी बोर्ड की जगह सीबीएसई बोर्ड के पैटर्न पर पढ़ाई शुरु हो गई है। 

एक अप्रैल से शुरू हुए नए सत्र के साथ ही इन स्कूलों में अंग्रेजी शिक्षा में दस अध्यापक बच्चों को सीबीएसई पैटर्न पर शिक्षा दे रहे हैं। इन प्राथमिक स्कूलों में अध्यापक बच्चों को अंग्रेजी भाषा के बारे में समझाते हुए नजर आए। पहले यह छात्र हिंदी में शिक्षा ग्रहण कर रहे थे, लेकिन अब इन्हें अंग्रेजी में शिक्षा दी जा रही है। इस दौरान कुछ दिक्कतें छात्रों को भी हो रही है। आगरा जिले के तमाम कान्वेंट स्कूलों में अत्याधिक फीस होने के कारण गरीब बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध नहीं हो पाती थी, लेकिन  उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी के कई प्राथमिक विद्यालय को इंग्लिश मीडियम में तब्दील कर दिया है। जिसमें आगरा के कुछ स्कूल स्कूलों को भी शामिल किया गया है। 

अंग्रेजी में शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्र भी काफी उत्साहित नजर आ रहे थे। छात्रों में रुचि दिख रही थी और हर छात्र इंग्लिश में बात करने का प्रयास कर रहा था। प्राचार्य का कहना था कि हिंदी से इंग्लिश में जो बदलाव हुआ है उसे बच्चे पसंद कर रहे हैं। पहले बच्चों को अंग्रेजी में पढ़ाया जाता था, लेकिन उसे हिंदी में समझाया जाता था। अब स्कूलों में पूरी तरह से बच्चे को इंग्लिश में पढ़ाया जा रहा है और इंग्लिश में ही समझाने का प्रयास किया जा रहा है।

आपको बता दें कि योगी सरकार ने यूपी के 5 हजार स्कूलों में छात्रों को इंग्लिश मीडियम से पढ़ाने का निर्णय लिया है। जिसके हर ब्लॉक में 5 स्कूलों का चयन किया गया है।

Ruby