बदहाली के आंसू बहा रहे अमरोहा के सरकारी स्कूल, ठंड में खुले में पढ़ने को मजबूर बच्चे

punjabkesari.in Saturday, Jan 05, 2019 - 06:08 PM (IST)

अमरोहाः उत्तर प्रदेश के अमरोहा के सरकारी स्कूलों की हालत इतनी बदतर हो चुकी है कि यहां शिक्षा का स्तर लगातार गिरता जा रहा है। जिसकी वजह से सरकारी स्कूलों में पढ़ाई के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है और सरकारी स्कूलों के खंडहर भवनों के चलते स्कूल बदहाली के आंसू बहा रहे हैं।


बता दें कि अमरोहा नगर में सरकारी स्कूलों की बदहाल हालत की वजह से बच्चे स्कूल आने को तैयार ही नहीं होते। इस समय सर्दियों की ठंड में बर्फ की तरह स्कूलों के मैदान ठंडे हैं और गरीब लाचार बच्चे जमीन पर खुले आसमान में बैठने को मजबूर हैं।

शिक्षा की स्थिति इतनी बदतर है कि अमरोहा के लगभग आधे सरकारी स्कूल खंडहर भवनों में चल रहे हैं।

स्कूल के नाम पर बच्चों के साथ धोखा किया जा रहा है। जिसके बारे में खुद स्कुल में पढ़ाने वाली सहायक शिक्षिका बताती हैं कि अमरोहा के लगभग सभी सरकारी स्कुल इसी तरह खंडहर हालत में हैं।

यही वजह है कि स्कुल में बच्चे आधे से भी कम आते हैं और वो आते हैं तो एक जगह रुकते नहीं हैं। इसलिए पढ़ाई भी कुछ खास नहीं हो पाती।

इतना ही नहीं स्कुल में कीड़े, सांप और बिच्छू का खतरा भी बना रहता है। इसकी जानकारी सभी को है, लेकिन भवन मालिक से मुकदमा चलने की वजह से इसकी समस्या हल नहीं हो सकी है। इन सरकारी स्कूलों में पढ़ने की वजह से बच्चों का बचपन खत्म हो रहा है, लेकिन सिस्टम इस और ध्यान देने को तैयार ही नहीं है।

इस मामले में अधिकारियों का कहना है कि विभागीय अधिकारिओ से जांच करवाकर स्कूलों को किसी और भवन में स्थानांतरित करवाने की व्यवस्था के आदेश जारी किये गए हैं। जल्द ही ये प्रक्रिया पूरी होनी चाहिए।

Tamanna Bhardwaj