लल्लू ने गन्ना मंत्री सुरेश राणा को लिखा पत्र, कहा-किसानों की बर्बाद फसल का मुआवजा दे सरकार

punjabkesari.in Wednesday, Sep 23, 2020 - 07:57 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने बुधवार को कहा कि अतिवृष्टि के कारण गन्ने की फसल को व्यापक नुकसान पहुंचा है जिसका मुआवजा सरकार तत्काल पीड़ति किसानों को मुहैया कराये।  लल्लू ने इस सिलसिले में गन्ना मंत्री सुरेश राणा को पत्र लिखा है जिसमें कहा है कि गन्ना उत्पादक जिलों में अति वृष्टि से हुए जलभाव के चलते गन्ने की फसल खराब हो गई है।  जिनका सरकारी सर्वेक्षण में भी सही माना गया है लेकिन अभी तक ऐसे प्रभावित किसानों को सरकार द्वारा किसी की सहायता नहीं मिल सका है। उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से गन्ना किसानों को केवल आश्वासन ही मिल रहा है। जिसके चलते गन्ना किसान दोहरी मार झेलने के लिए अभिशप्त है क्योंकि एक तरफ उसे बकाये गन्ने का भुगतान अभी तक नहीं मिला और दूसरी तरफ अतिवृष्टि व रेडरौट बीमारी से उसकी फसल नष्ट हो गयी है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में बन्द पड़ी चीनी मिलों के चलते गन्ना बेंचने में किसानों को असुविधा होने व मिलों पर बकाये गन्ने के भुगतान, बकाये मूल्य पर ब्याज न मिलने व उनकी उपज का उचित मूल्य न मिलने के कारण गन्ने के बुआई के रकबे में लगातार कमी आ रही है जिससे किसान आर्थिक संकट व कर्ज में फंसता जा रहा है। इतना ही नहीं योगी सरकार ने वर्ष 2017 से गन्ने का मूल्य नहीं बढ़ाया है जबकि किसानों की लागत दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने गन्ना किसानों को लेकर कैबिनेट मंत्री से सात्र सूत्रीय मांग अपने पत्र के माध्यम से की है जिसमें प्रमुख रूप से बन्द पड़ी चीनी मिलों को चलाये जाने, सरकारी सर्वेक्षण में फसल के नुकसान का मुआवजा ​​दिये जाने, गन्ने को कृषि फसल बीमा योजना में शामिल करने, गन्ना मूल्य 450 रूपये प्रति कुंतल किये जाने व विगत 2019 में माननीय न्यायालय में गन्ना आयुक्त द्वारा दिये गये शपथपत्र के अनुरूप गन्ना किसानों को तत्काल बकाया गन्ना मूल्य एवं बकाये गन्ना मूल्य पर ब्याज दिये जाने आदि बिन्दु शामिल हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ramkesh

Recommended News

Related News

static