गन्ना किसानों की बकाया राशि का तत्काल भुगतान करे सरकार: बसपा

punjabkesari.in Thursday, Jul 23, 2020 - 05:11 PM (IST)

नयी दिल्ली: बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के नेता और लोकसभा सांसद कुंवर दानिश अली ने किसानों के हितों का दम भरने वाली केन्द्र सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि सरकार अगर वास्तव में किसानों को आत्मनिर्भर बनाना चाहती है तो वह गन्ना किसानों की बकाया राशि का तत्काल भुगतान कर दे।

अमरोहा से सांसद दानिश अली ने एक बयान जारी कर गुरुवार को कहा कि गन्ना किसानों की बकाया राशि भुगतान को लेकर वह लगातार आवाज उठाते रहे हैं लेकिन सरकार का इस तरफ कोई ध्यान नहीं है। सरकार सिफर् भाषणों में किसान के हितों की बात करती है जबकि धरातल पर स्थितियां इसके विपरीत है। उन्होंने कहा कि उन्होंने लोकसभा में भी सरकार से अमरोहा लोकसभा क्षेत्र के गन्ना किसानों के बक़ाया भुगतान के बारे में सवाल पूछा था इसके बाद सरकार ने कुछ भुगतान तो कराया। सरकार ने लोकसभा में स्वीकार किया था कि आज भी बड़ी रक़म अमरोहा ज़लिे के किसानों की चीनी मिलों पर बकाया है।

अली ने कहा कि केवल अमरोहा ज़लिे में 44 प्रतिशत जो कि करीब 485 करोड़ रुपए मूल्य का गन्ना भुगतान बक़ाया है। उनके लोकसभा अमरोहा में गढ़मुखतेश्वर विधानसभा क्षेत्र जो हापुड़ ज़लिे में आता है वहाँ की सिम्भावली चीनी मिल पर 86 प्रतिशत जो कि करीब 390 करोड़ रुपए है, गन्ना किसानों का भुगतान बक़ाया है। कुल मिलाकर 875 करोड़ रुपये एक लोकसभा क्षेत्र में गन्ना किसानों का बकाया है। इतनी बड़ी रक़म का बक़ाया होना पूरे उत्तर प्रदेश और देश के किसानों की कहानी बयान करती है। उन्होंने कहा कि आज जब सारा देश कोरोना संकट से जूझ रहा है जिसमें ख़ासकर किसान और मज़दूर वर्ग इस संकट का सबसे ज़्यादा शिकार है, उनकी सरकार से अपील है कि तुरंत प्रभाव से गन्ना किसानों का बक़ाया भुगतान किया जाए जिससे उन्हें राहत मिल सके। समय पर किसानों के बकाये का भुगतान करके उन्हें ‘आत्मनिर्भर' रहने दिया जाये।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static