शासन ने शिक्षकों पर कसा शिकंजा, मची खलबली

punjabkesari.in Thursday, Sep 29, 2016 - 05:09 PM (IST)

सहारनपुर: हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन के लिए शासन ने शिक्षकों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है, जिससे परीक्षार्थियों के अच्छे अंक आ सकें। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने डीआईओएस को इस संबंध में पत्र भेजा है। पत्र में कहा गया है कि शिक्षक बच्चों को क्या पढ़ा रहे है, कोर्स कितना बाकी है, इस बिंदु सहित अन्य जानकारियां उनकी शैक्षिक डायरी में दर्ज हो ताकि अफसर निरीक्षण के दौरान यह जान सके कि संबंधित विषय का शिक्षक बच्चों को तन्मयता के साथ पढ़ा रहा है या नहीं। 

दरअसल लगभग पांच माह बाद यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो जाएगी। लेकिन शासन को विभिन्न जिलों से शिकायत प्राप्त हो रही है कि शिक्षक कोर्स पूरा कराने में रूचि नहीं ले रहे है। यहीं कारण है कि हाईस्कूल व इंटरमीडिएट का कोर्स पूरा नहीं हो पाता है। समय पर कक्षाएं नहीं लेने से यह स्थिति बनती है। जबकि समय से कोर्स पूरा हो सके, इसके लिए भी शिक्षक शिक्षण कार्य में रूचि नहीं ले रहे है। शासन ने प्रदेश के समस्त डीआईओएस को निर्देश दिए है कि निरीक्षण के दौरान संबंधित विषय के शिक्षक की दैनिक डायरी अवश्य जांच करें। डायरी अपडेट नहीं करने वाले शिक्षक के खिलाफ प्रशासनिक कार्रवाई करें। विद्यार्थियों के भविष्य से समझौता नहीं करें।

जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि सभी प्रधानाचार्यों को शासन की मंशा से अवगत करा दिया गया है। निर्देश में कहा गया है कि निरीक्षण के दौरान शिक्षक की शैक्षिक डायरी को अवश्य जांच करें। जिससे यह हकीकत सामने आ सके कि कोर्स समाप्त कराने में शिक्षक रूचि ले रहे है कि नहीं। कोर्स पूरा नहीं कराने वाले शिक्षकों की सूची तैयार करें। ताकि उन पर प्रशासनिक कार्रवाई हो सके।

आदेश आने से शिक्षकों में खलबली

विभाग से प्रधानाचार्यों के पास आदेश आने से शिक्षकों में खलबली मच गई है। जिले में बहुत से स्कूल ऐसे है जहां पर अभी तक कोर्स आधा भी पूरा नहीं हो सका है। ऐसी स्थिति में विभाग के सामने परेशानी खड़ी हो गई है। विभागीय अधिकारियों ने प्रधानाचार्यों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि वह जल्द से जल्द कोर्स को पूरा कर लें, ताकि परीक्षा के समय परेशानी न हो।