60 हजार गांवों को ‘स्टार्ट अप’ के तहत जोड़ेगी सरकार: CM योगी

punjabkesari.in Sunday, Jan 28, 2018 - 09:14 AM (IST)

कानपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के 60 हजार गांवों को ‘स्टार्ट-अप’ के तहत जोड़ेगी। योगी ने स्थानीय भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में आयोजित ‘स्टार्ट-अप मास्टर क्लास’ कार्यक्रम में कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के 60 हजार गांवों को ‘स्टार्ट-अप’ के तहत जोड़ेगी। इन गांवों में तकनीक पहुंचाया जाएगा, जिससे ग्रामीणों को घर बैठे रोजगार मिल सकेगा। सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी मिलेगी। ये 60 हजार गांव पूरी तरह से तकनीकी रूप से दक्ष होंगे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने आईआईटी के प्रोफेसरों, वैज्ञानिकों और छात्र-छात्राओं से विचार-विमर्श किया। उन्होंने ग्रामीण विद्युतीकरण, स्वच्छता, प्रदूषण, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि पर आधारित ‘स्टार्ट-अप’ के प्रस्तुतिकरण देखे। उन्होंने आईआईटी के छात्रों से गांवों में जाकर तकनीकी उन्नयन के माध्यम से लोगों को लाभ पहुंचाने का आह्वान किया।

योगी ने कहा कि आईआईटी के छात्र तकनीक के जरिए गांव, कस्बों और शहरों के विकास में अपना योगदान दें। उन्होंने आईआईटी के छात्रों से देश में रहकर ही तकनीक के माध्यम से विकास में योगदान करने की बात कही। मुख्यमंत्री ने कानपुर में गंगा के प्रदूषण की चर्चा करते हुए कहा कि यहीं से होकर गंगा जी प्रयागराज गई हैं। कुम्भ-2019 के पहले प्रदूषण को दूर करना है।