खुले में शौच मुक्त करने वाली 29 महिलाओं को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रदेश सरकार करेगी सम्मनित

punjabkesari.in Wednesday, Mar 07, 2018 - 06:16 PM (IST)

लखनऊः सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छ भारत अभियान के तहत सभी गांव को शौच मुक्त बनाने के लिए सरकार ने काफी मदद की। जिसके चलते वर्तमान में यूपी के 19 हजार गावों को खुले में शौच मुक्त किया जा चुका है। इन गावों को खुले में शौच मुक्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली 29 महिलाओं को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर प्रदेश सरकार सम्मनित करने जा रही है।

माननीय कांशीराम स्मृति उपवन में होगा सम्मान समारोह
बता दें कि यह सम्मान समारोह लखनऊ में आशियाना के माननीय कांशीराम स्मृति उपवन में होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता केंद्रीय मंत्री उमा भारती करेंगी और सीएम योगी मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

अन्य प्रदेशों से भी महिलाओं को किया गया आमंत्रित
सूत्रों के मानें तो 8 मार्च को महिला चैम्पियंस  कन्वेंशन " स्वच्छ शक्ति " नाम के आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के साथ ही अन्य प्रदेशों की कुल 12 हजार महिलाओं को आमंत्रित किया गया है। केंद्रीय मंत्री पेयजल व स्वच्छता मंत्रालय उमा भारती की अध्यक्षता में हो रहे इस कार्यक्रम में ग्रामीण क्षेत्र की 29 महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही शौच मुक्त घोषित हो चुके 8 अधिकारियों को भी कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा।

मुख्य सचिव ने की कार्यक्रम की जानकारी 
इस बात की जानकारी अपर मुख्य सचिव पंचायती राज चंचल कुमार तिवारी ने एक प्रेस वार्ता के दौरान दी। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम भारत सरकार और प्रदेश सरकार के सहयोग से अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित किया जा रहा है। इसके साथ ही उनके द्वारा कई अन्य जानकारी भी दी गई।

स्वच्छता के नुक्कड़ नाटक दिखाए जाएंगे
साथ ही उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में स्वच्छता संबधित लोगों को फिल्में दिखाई जाएंगी। स्वच्छता के नुक्कड़ नाटक दिखाए जाएंगे। इसके साथ स्वच्छता रथों यहां से हरी झंडी दिखा कर जिलों में रवाना किया जाएगा।