लॉकडाउन: दूसरे राज्याें से फंसे मजदूरों को वेतन दिलाने की तैयारी कर रही याेगी सरकार

punjabkesari.in Saturday, Apr 11, 2020 - 02:05 PM (IST)

लखनऊ: लॉकडाउन के कारण दूसरे प्रदेश में फंसे मजदूरों को वेतन दिलाने के लिए योगी सरकार ने प्रयास शुरू कर दी है। योगी ने इसके लिए नोडल अधिकारियों की नियुक्त कर दिया है। प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि अन्य राज्यों में सेवारत मजदूरों व कर्मचारियों को वेतन-मजदूरी उनके नियोक्ता से दिलाने की व्यवस्था करें।


बता दें कि शुक्रवार को मुख्य सचिव ने लोकभवन के सभागार से अन्य राज्यों में फंसे लोगों की सहायता के लिए नामित नोडल अधिकारियों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से ये निर्देश दिए। केंद्र सरकार के आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत सभी नियोक्ताओं को अपने संस्थान व दुकान में कार्यरत कर्मियों व मजदूरों की मजदूरी बगैर किसी कटौती के देने के निर्देश दिए गए हैं।


गौरतलब है कि अन्य प्रदेशों के अधिकारियों से बातचीत होने पर जिस प्रकार उत्तर प्रदेश में कम्युनिटी किचन और शेल्टर होम की सूचना ऑनलाइन प्रकाशित कर दी गई है, उसी तर्ज पर ये सूचनाएं ऑनलाइन करने का अनुरोध भी अधिकारी करेंगे। बातचीत के द्वारा मजदूरों व कर्मचारियों के खाने-पीने और अन्य दिक्कतों को दूर कराया जाए। दूसरे राज्यों में यदि कोई अच्छा कार्य किया जा रहा हो अथवा निर्णय लिया गया हो तो उसे भी सरकार के संज्ञान में लाया जाए। संबंधित राज्य के अधिकारियों को उनके प्रदेश में निवास कर रहे यूपी के निवासियों की संख्या भी देने को कहा है।   

Ajay kumar