राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने जानी थाना और अस्पताल की जमीनी हकीकत

punjabkesari.in Saturday, Aug 31, 2019 - 04:49 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शनिवार को लखनऊ में आंगनबाड़ी केंद्र, वृद्धाश्रम, अस्पताल और पुलिस स्टेशन का निरीक्षण कर जमीनी हकीकत को परखा। साथ ही उन्होंने हजरतगंज थाने का भ्रमण किया। राज्यपाल ने पहले छावनी परिसर स्थित आंगनबाड़ी केंद्र गई, जहां उन्होंने नौनिहालों से मुलाकात कर हिंदी एवं अंग्रेजी का अक्षर ज्ञान और गिनती सुनी।

राज्यपाल ने शिक्षकों से बच्चों के स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के विषय में चर्चा की। उन्होंने कहा कि बच्चे स्लेट पर चॉक से लिखते हैं इसलिए खाने से पहले उनमें हाथ धोने की आदत डालें। वृद्धाश्रम में उन्होंने बुजुर्गों का हालचाल लिया। नाम पूछकर कहां से एवं कब आए हैं और क्या सुविधाएं मिल रही हैं, इसकी जानकारी के साथ रसोई घर की व्यवस्था को भी देखा। आंगनबाड़ी केंद्र में उपस्थित महिलाओं को स्वस्थ रहने के मंत्र के साथ कुपोषण के बारे में भी बताया। बाद में राज्यपाल ने बलरामपुर अस्पताल के ओपीडी कॉम्प्लेक्स, पंजीयन हॉल, पोषण एवं पुनर्वास केंद्र, सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक, ईएनटी महिला वार्ड, महिला सर्जरी वार्ड, आईसीयू डेंटल सर्जरी कक्ष का निरीक्षण किया और आयुष्मान भारत के अंतर्गत स्वास्थ्य लाभ पाने वाली महिलाओं से मिलकर उनका हालचाल जाना। 

अंत में राज्यपाल हजरतगंज थाने गई और वहां पहले से मौजूद स्कूली छात्राओं से भेंट की। छात्राओं से थाने में सीसीटीवी, पुलिस की कार्यप्रणाली, आरक्षी से पुलिस महानिदेशक तक के पदों की जानकारी, महिला एवं पुरुष बंदीगृह, 1090 एवं 100 नंबर, फायर बिग्रेड एवं अन्य हेल्पलाइन नंबरों सहित यातायात नियमों की जानकारी ली।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static