गर्भवती महिलाओं की गोद भराई कार्यक्रम में शामिल हुईं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल

punjabkesari.in Saturday, Sep 04, 2021 - 06:32 PM (IST)

फर्रुखाबाद: फर्रुखाबाद जिले में 2 दिवसीय दौरे पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Governor Anandiben Patel) ने विकासखंड कमालगंज के गांव बलीपुर स्थित आंगनबाड़ी केंद्र (Anganwadi Center)में आयोजित गर्भवती महिलाओं के गोद भराई कार्यक्रम (Baby shower program)में शामिल हुईं। कार्यक्रम में उन्होंने अपने संबोधन में संस्थाओं को उनकी सामाजिक जिम्मेदारी का भी बोध कराया। उन्होंने कहा कि यदि संस्थाएं समाज के कमजोर वर्गों के सहयोग में आगे आए तो अमीर और गरीब के बीच की खाई पटना आसान हो जाएगी। वहीं दूसरे कार्यक्रम में पहुंची राज्यपाल ने मिशन शक्ति में जिले की उन महिलाओं को सम्मानित किया। 
PunjabKesari
राज्यपाल ने जिले की महिला प्रधान सरोजनी देवी को शत प्रतिशत अपने ग्राम में टीकाकरण के लिए सम्मानित किया। जिले की बहादुर बेटी अंजलि को भी सम्मानित किया और बेटियों को आगे बढ़ने की सलाह भी दी। तीसरे कार्यक्रम में राज्यपाल ने जिले में चमड़े से बांयी गई कुशन और कालकृतियों के बनाने की प्रक्रिया का भी निरीक्षण किया। राज्यापल ने जिले में लेदर पर इस बिशेष हुनर को देख काफी प्रभावित भी हुई। राज्यपाल ने कहा कि गुजरात में अपने मुख्यमंत्री और मंत्री रहते वह यह कर चुकी हैं। वहां उन्होंने कई बड़े निगमों को एक एक जनपद को गोद लेकर वहां के आंगनबाड़ी केंद्रों की स्थिति में सुधार किया था।
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि इसी प्रकार गांव के प्रधान और खाते पीते लोग आंगनबाड़ी केंद्रों के कुपोषित और टीबी रोग से ग्रसित बच्चों को गोद लेकर अपनी जिम्मेदारी निभा सकते हैं। एक गांव में मुश्किल से ऐसे दो-चार बच्चे ही निकलेंगे। केवल चार-छह महीने के अच्छे और पौष्टिक भोजन से ही वह कुपोषण और टीबी से मुक्त हो सकते हैं। राज्यपाल ने मंच से कहा हमें स्वीकार करना पड़ेगा कि अभी भी सरकार की ओर से आंगनबाड़ी केंद्रों को भेजा जाने वाला पुष्टाहार वास्तव में कुपोषित बच्चों के गले के नीचे तक नहीं पहुंचता है। हमें इस व्यवस्था में सुधार करना ही पड़ेगा और यह आप सब के जन सहयोग से ही संभव है। इस अवसर पर उन्होंने कई शैक्षिक संस्थानों की ओर से जनपद के 20 आंगनबाड़ी केंद्रों को सामान वितरित कराया।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static